डेस्क: अब टीचर्स और स्कूल हेड के लिए असाधारण सेवा के लिए अवार्ड दिए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू ने सोमवार को ऐलान करते हुए इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही शिक्षा क्षेत्र में उनकी असाधारण सेवाओं के लिए शिक्षकों और स्कूल हेड के लिए अवार्ड शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य लोगों में टीचिंग को करियर के रूप में अपनाने की इंटरेस्ट को बढ़ावा देना, स्कूलों में बेस्ट टीचिंग और लर्निंग प्रैक्टिस को अपनाना साथ ही समाज के भीतर टीचर्स का सम्मान बढ़ाना है।

कई कैटेगरी में मिलेंगे अवार्ड

सुक्खू ने आगे कहा कि 24 टीचर्स को दो कैटेगरी- सामान्य क्षेत्र और आदिवासी तथा दुर्गम क्षेत्रों के तहत सम्मानित किया जाएगा। 15 पुरस्कार सामान्य क्षेत्रों के टीचर्स के लिए होंगे, जबकि 9 आदिवासी और दुर्गम क्षेत्रों के टीचर को दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार नवाचार, प्रमुख राज्य कार्यक्रमों के कार्यान्वयन और विशेष पहलों में बेहतरीन काम करने वाले टीचर्स के लिए 6 विशेष अवार्ड भी देगी। उन्होंने कहा कि यह अवार्ड हर साल अलग-अलग हो सकता है।

कमेटी की सिफारिश पर नाम होगा तय

इन विशेष अवार्ड के लिए पात्र उम्मीदवारों में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, सर्व शिक्षा अभियान और राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान में तैनात टीचर शामिल होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अवार्ड मिलने वालों का चुनाव राज्य पुरस्कार योजना के तहत गठित राज्य स्तरीय समिति की सिफारिशों के आधार पर किया जाएगा। सुखू ने छात्रों को उनके घरों के पास क्वालिटी एजुकेशन देने और टीचर्स को राज्य में बेस्ट टीचिंग प्रैक्टिस के लिए फॉरेन ट्रिप की सुविधा देने के लिए कांग्रेस सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!