बलरामपुर: बलरामपुर जिले राजपुर नगर पंचायत परिसीमन के आधार पर ग्राम पंचायत नवकी को शामिल करने की तैयारी में है, इसे लेकर विरोध शुरू हो गया है। नवकी के लोगों ने नगर में रैली निकालकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा और अपनी आपत्ति दर्ज कराई। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि हम राजपुर नगर पंचायत में नहीं शामिल होना चाहते हैं, हमारा नवकी ही ग्राम पंचायत ठीक है। जबरिया नगर पंचायत में शामिल करने का प्रयास किया गया तो उग्र आंदोलन के लिए हम बाध्य होंगे। इससे पहले भी ग्राम पंचायत बूढ़ाबगीचा के लोंगो ने भी एसडीएम को ज्ञापन सौंप आपत्ती दर्ज कराई थी। क्षेत्र के लोगों का कहना था कि हम राजपुर नगर पंचायत में नहीं शामिल होना चाहते हैं, हमारा बूढ़ाबगीचा ही ग्राम पंचायत ठीक है।

नगर पंचायत की जनसंख्या कम है

राजपुर नगर पंचायत की स्थापना 3 मई 2003 को हुआ था। नगर पंचायत के 15 वार्ड में वोटर 3200 है नगर पंचायत की जनसंख्या 4838 है। एक नगर पालिका 20 हज़ार या उससे अधिक लोगों को मिलाकर बनता है, लेकिन अगर यह 5 लाख से अधिक जनसंख्या वाला हो जाता है तब एक नगर निगम बन जाता है। राजपुर नगर पंचायत की जनसंख्या कम होने के कारण ग्राम पंचायत बूढ़ाबगीचा व ग्राम पंचायत नवकी को जोड़कर बड़ा नगर पंचायत बनाया जा रहा है।

एक ग्राम पंचायत की जनसंख्या कितनी होती है

जिला दंडाधिकारी द्वारा अधिसूचित यथा संभव 7000 की जनसंख्या पर एक ग्राम पंचायत का गठन किया जाता है, ग्राम पंचायत का प्रधान मुखिया कहलाता है। ग्राम पंचायत के सदस्यों का चुनाव यथा संभव 500 की जनसंख्या पर अधिसूचित प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र से सीधे मतदान के जरिए होता है। मगर यहां कम जनसंख्या पर छोटे-छोटे ग्राम पंचायत का गठन किया गया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!