बलरामपुर: जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य, व्यय व पुलिस प्रेक्षकों ने जिले के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 07-रामानुजगंज एवं 08-सामरी के लिए आगामी निर्वाचन के तैयारियों के संबंध में संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में समीक्षा बैठक ली। बैठक में रामानुजगंज विधानसभा के सामान्य प्रेक्षक ताई काये(आईएएस), सामरी विधानसभा के सामान्य प्रेक्षक डॉ. जय कृष्ण अभीर(आईएएस) एवं व्यय प्रेक्षक के. सुनील कुमार नायर(आईआरएस) तथा पुलिस प्रेक्षक उमापति जामवाल(आईपीएस) के समक्ष जिले की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गई।

बैठक में सामान्य प्रेक्षक ताई काये व डॉ. कृष्ण अभीर ने जिले में मतदान अवधि में सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने जिले में संवेदनशील मतदान केंद्रों, मतदान की चुनौतियों, पुलिस के जवानों की तैनाती और ट्रेनिंग सहित विभिन्न सुरक्षा के बिंदुओं पर चर्चा की, जिस पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का व पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह ने विस्तृत जानकारी दी।

सामान्य प्रेक्षक डॉ. अभीर ने जिले में गठित उड़नदस्ता दल, आदर्श मतदान केंद्रों की तैयारी, दिव्यांग मतदाताओं के सुविधाओं हेतु मतदान केन्द्रों में की गई व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। साथ ही आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर की जा रही जब्ती अथवा नोटिस की कार्यवाहियों की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर निर्वाचन संबंधी सौंपे गये दायित्वों को समय पर पूर्ण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये ताकि जिले में सुव्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराया जा सके। इसके साथ ही अगर कोई अभ्यर्थी बिना अनुमति के प्रचार-प्रसार करते है या प्रचार सामग्री का उपयोग करता है तो नियमानुसार कार्यवाही करने की बात कही।बैठक में सामान्य प्रेक्षक ताई काये ने कहा कि अभ्यर्थियों द्वारा भरे गये नाम निर्देशन पत्रों में दिए गए विवरणों के सत्यता की गंभीरतापूर्वक जांच करें। इसके साथ ही उन्होंने राजनैतिक दलों द्वारा प्रचार-प्रसार सामग्रियों की अनुमति के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने ईव्हीएम मशीनों की कमिशनिंग समय अवधि में करने के निर्देश दिए। व्यय प्रेक्षक के. सुनील नायर ने स्थैतिक निगरानी एवं उड़नदस्ता दलों द्वारा की जा रही कार्यवाहियों की जानकारी लेते हुए निगरानी दलों को आमजनों की सहूलियत का ध्यान रखते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करने को कहा।

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एक्का ने जिले की निर्वाचन संबंधी जानकारी, मतदाता परिवर्धन, निर्वाचन कार्य से जुड़े नोडल अधिकारी, वेबकास्टिंग, संगवारी, आदर्श, युवा जैसे विशेष मतदान केंद्रों की पारंपरिक थीम पर सजावट, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, मतदान दलों एवं विभिन्न दलों का प्रशिक्षण, सेक्टर अधिकारी, रूट और वाहनों का अधिग्रहण, रेंडमाइजेशन, बीयू, सीयू एवं वीवीपैट, शिकायतों का निराकरण, संपत्ति विरूपण, मतगणना केंद्र और स्ट्रांग रूम सहित विभिन्न विषयों पर जानकारी प्रस्तुत की।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं स्वीप नोडल रेना जमील, अपर कलेक्टर द्वय एस.एस. पैकरा, भागवत जायसवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर आर.एन. पाण्डेय, रुचि शर्मा, डिप्टी कलेक्टर शशि चौधरी, इंदिरा मिश्रा सहित निर्वाचन संबंधित सर्व नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!