तीन दिवसीय राज्य स्तरीय किकबाक्सिंग प्रशिक्षण शिविर एवं रेफरी कोच सेमिनार 12 जून से मैनपाट में

राज्य के विभिन्न जिले के खिलाडी एवं प्रशिक्षक लेंगे हिस्सा


अंबिकापुर।किकबाक्सिंग एसोसिएशन आफ छत्तीसगढ़ के मार्गदर्शन एवं सरगुजा जिला किकबाकसिंग एसोसियेशन के तत्वाधान में राज्य स्तरीय किकबाक्सिंग प्रशिक्षण शिविर एवं कोच रेफरी सेमिनार का आयोजन मैनपाट मे 12 से 14 जून तक आयोजित किया जा रहा है, उक्त प्रशिक्षण शिविर में कैडेट एवं जूनियर वर्ग के बालक बालिका था सीनियर वर्ग के महिला-पुरुष खिलाड़ी किकबाक्सिंग खेल के सभी इवेंट्स जैसे प्वाइंट फाइटिंग,लाइट कांटेक्ट, किक लाइट,फुल कांटेक्ट, लोकिक, के वन, म्यूजिकल फार्म्स की प्वाइंट सिस्टम, नियमावली, तकनीक और बारिकिया सीखेंगे।
इसी तरह प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए प्रशिक्षको एवं रेफरी को राज्य स्तरीय सेमिनार शामिल कर डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा। छत्तीसगढ़ किकबॉक्सिंग एसोसिएशन के संस्थापक एवं कार्यकारी अध्यक्ष तारकेश मिश्रा एवं छत्तीसगढ़ किकबॉक्सिंग संघ के महासचिव आकाश गुरूदीवान ने बताया कि किकबाक्सिंग खेल की अंतराष्टीय शाखा वर्ल्ड एसोसिएशन आफ किकबाक्सिंग आर्गनाईजेशन (वाको) को इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी से मान्यता प्राप्त है, साथ ही राष्ट्रीय फेडरेशन वाको इंडिया भारत सरकार खेल एवं युवा मंत्रालय से संबद्ध हो चुका है। राज्य एसोसियेशन को छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन से मान्यता प्राप्त है। इसके साथ ही यह खेल शालेय एवं विश्वविद्यालय खेलो में भी शामिल है।

सरगुजा जिला किकबाक्सिंग एसोसियेशन के संरक्षक एवं आयोजन समिति के प्रमुख रोशन सोनी, चंदन टोप्पो एवं सचिव सरवर एक्का ने बताया कि विगत वर्षो से सरगुजा के खिलाड़ी किकबाक्सिंग खेल में लगातार राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वर्तमान में भी 2 खिलाड़ी सिलीगुड़ी पश्चिम बंगाल में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रोफेशनल फैट्स में भाग ले रहे हैं। मैनपाट में आयोजित प्रशिक्षण शिविर एवं सेमिनार में अंतराष्ट्रीय फेडरेशन द्वारा समय समय पर खेल के नियमो में जो बदलाव हुए हैं, उनकी जानकारी भी प्रतिभागियों को दी जाएगी। इन्होंने बताया कि राज्य एसोसियेशन से स्वीकृति मिलने के बाद से ही शिविर की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। इस हेतु आयोजन समिति के सदस्यों ने रायपुर स्थित सरगुजा कुटीर में मंत्री अमरजीत भगत से सौजन्य भेंट की, श्री भगत ने उक्त प्रशिक्षण शिविर एवं कोच रेफरी सेमिनार के सफल आयोजन शुभकामनाएं दी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!