बलरामपुर: सुशासन दिवस पर आज 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर राष्ट्र सहित पूरे राज्य में सुशासन दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर राज्य शासन द्वारा बकाया 2 वर्षों का धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि राज्य के 11 लाख 76 हजार 815 किसानों को 3 हजार 716 करोड़ रुपए का बोनस वितरण किया गया, जिसमें जिले के 23 हजार 730 किसानों को 45 करोड़ 61 लाख 92 हजार की राशि सीधे उनके खाते में अंतरित की गई। सुशासन दिवस के अवसर पर जिला स्तर एवं खण्ड स्तरीय आयोजित कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी की कविता पाठ, अटल विचार संगोष्ठी तथा निबंध स्पर्धा का भी आयोजन किया गया। बाजारपारा स्थित ऑडिटोरियम परिसर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम की शुरूआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें सादर नमन किया।


जिला स्तरीय कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम ने वर्चुअल माध्यम से जुड़कर सभी को सुशासन दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज भारत के प्रेरणाश्रोत पूर्व प्रधानमंत्री का जन्म दिवस पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। आज सुशासन दिवस के अवसर पर किसानों को उनके खाते में पिछले 2 वर्ष का बकाया भुगतान मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय द्वारा किया जा रहा है, जिसमें खरीफ विपणन वर्ष 2014-15, 2015-16 का बोनस राशि शामिल है। प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा सभी किसानों के खाते में ऑनलाईन राशि अंतरित किया जा रहा है, जिसमें बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के 23 हजार 730 किसानों को 45 करोड़ 61 लाख 92 हजार के राशि की घोषणा की गई थी, जिसे आज सुशासन दिवस पर उनके खाते में भेजा जा रहा है।
मुख्य अतिथि एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती राधा सिंह देव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सुशासन दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

अध्यक्ष जनपद पंचायत बलरामपुर विनय पैकरा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी का सपना रहा है कि हमारा भारत विकसित हो, शासन की योजनाएं जमीनी स्तर तक होते हुए जन-जन तक पहुंचे। इसके साथ ही स्वच्छता जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों को भी साझा कर अपने दैनिक जीवन में अपनाने की बात कही। जनपद पंचायत उपाध्यक्ष भानु प्रकाश दीक्षित ने सुशासन दिवस के अवसर पर अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में लिये गये ऐतिहासिक निर्णयों से आज भी लोग लाभान्वित हो रहे हैं, सर्व शिक्षा अभियान से आज लोगों को शिक्षा मिल रही है, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से लोग मुख्य मार्गों से जुड़ रहे हैं। इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी बधाई देते हुए कार्यक्रम को संबोधित किया।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा उपस्थित किसानों को बोनस राशि का चेक एवं प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। इसके साथ ही निबंध, कविता प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को भी शील्ड व प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह, जिला पंचायत सीईओ रेना जमील, नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुंदरमनी मिंज, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी/कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में किसान एवं आमजन उपस्थित थे।

बोनस पाकर किसानों के खिले चेहरे
आज बोनस वितरण कार्यक्रम में उत्साह के साथ पहुंचे ग्राम पचावल के किसान देवप्रसाद सिंह ने बताया कि उन्हें इस बात की खुशी है कि आज बकाया दो साल का बोनस राज्य सरकार दे रही है, उन्हें अब प्रति किं्वटल 300 रुपए के मान से दो साल का लगभग एक लाख रूपये का बोनस मिला। वे इस राशि का उपयोग अपने बच्चों के उच्च शिक्षा देने के लिए करेंगे। वे बताते हैं कि उन्हें यह राशि मिलने की उम्मीद नहीं थी, परन्तु आज इस राशि के मिलने से उन्हें बड़ी राहत मिली है, जिसके लिए उन्होंने राज्य शासन और प्रधानमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया है। इसी तरह अन्य किसानों ने बकाया बोनस राशि मिलने से राज्य शासन को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!