नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र जारी है, जिसमें सभी नव-निर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई। अब बुधवार को नए लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है। स्पीकर को लेकर सरकार और विपक्ष किसी उम्मीदवार पर एकमत नहीं हुए, ऐसे में अब इसका चुनाव होगा।

एनडीए ने एक बार फिर ओम बिरला को स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, विपक्ष की ओर से के सुरेश ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। ऐसे में आजाद भारत में यह पहली बार होगा, जब लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा, इसके पहले आम सहमति से स्पीकर का चयन किया जाता रहा है।

विपक्ष का कहना है कि डिप्टी स्पीकर का पद न मिलने की वजह से उन्होंने स्पीकर पद के लिए सरकार के उम्मीदवार को समर्थन न देने का फैसला किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि हम स्पीकर के मुद्दे पर सरकार के समर्थन को तैयार हैं, लेकिन डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए। हालांकि, सरकार इस मांग पर असहमत नजर आई।

इसके बाद विपक्ष ने भी स्पीकर पद के लिए अपने उम्मीदवार का एलान कर दिया और आईएनडीआईए की ओर से के सुरेश ने नॉमिनेशन फाइल किया। हालांकि, विपक्ष के डिप्टी स्पीकर पद पर दावे को लेकर विरोधाभास भी नजर आता है, क्योंकि जिन राज्यों में विपक्षी पार्टियों की सरकार है, उनमें डिप्टी स्पीकर का पद सत्ता पक्ष ने विपक्ष को न देकर अपने पास ही रखा है

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल, तमिल नाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, झारखंड, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश में विपक्षी पार्टियों की सरकारें हैं। इन सभी राज्यों में डिप्टी स्पीकर सत्ताधारी दल से ही हैं। जानिए विपक्षी शासित राज्यों में किस पार्टी से कौन है स्पीकर और डिप्टी स्पीकर-

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!