बलरामपुर: आज से 55 वर्ष पहले अक्टूबर 1959 में लद्दाख के दुर्गम क्षेत्र में भारतीय पुलिस की एक छोटी सी टुकड़ी के जवानों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राणों को न्योछावर कर दिये, तभी से प्रति वर्ष 21 अक्टूबर को देश के कोने-कोने में दिवंगत सूरवीरों की स्मृति में पुलिस शहीद दिवस पर परेड का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में आज दिनांक 21 अक्टूबर 2023 को पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर पुलिस लाईन बलरामपुर-रामानुजगंज में आतंकवादियों, देश के दुश्मनों से लोहा लेने वाले तथा नक्सलियों से जंग लड़ते हुए मातृभूमि की रक्षा के लिए शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी गई तथा उनके शहादत को नमन किया गया।



पुलिस लाईन बलरामपुर में शहीद स्मृति दिवस परेड के अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अशोक कुमार साहू, पुलिस अधीक्षक बलरामपुर डॉ. लाल उमेद सिंह, कलेक्टर रिमिजियस एक्का, जिला पंचायत सीईओ रेना जमील, वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झाँ एवं पुलिस के अन्य आला अधिकारी तथा शहर के पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे। इस दौरान पुलिस अधीक्षक बलरामपुर डॉ. लाल उमेद सिंह द्वारा देश के विभिन्न प्रांतों में देश सेवा करते हुए विभिन्न इकाईयों के शहीद 188 जवानों का नाम का वाचन कर तथा पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। तत्पश्चात आगंतुक मुख्य अतिथियों एवं उपस्थित अधिकारियों द्वारा शहीद स्मारक पर शहीदों के शहादत को नमन करते हुए रीथ एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दिया गया। उक्त अनुक्रम में आमंत्रित जिले में निवासरत शहीद परिवारों को साल श्रीफल देकर उनका सम्मान किया गया।



जिला बलरामपुर-रामानुजगंज झारखण्ड से लगा नव निर्मित जिला जहां की अधिकांश जनसंख्या ग्रामीण अंचल में निवास करती है वहां के भोले-भाले ग्रामीण अंचल के युवा राज्य पुलिस के अलावा केन्द्रीय सुरक्षा बलों में भी अपनी सेवाऐं दे रहे हैं जो देश सेवा के लिए अदम्य साहस के साथ अपनी डियूटी कर रहे हैं। कर्तव्य का निर्वहन करते हुए जिला बलरामपुर-रामानुजगंज में मातृ भूमि की रक्षा करते हुए इस इकाई के 03 जवान छसबल से 05 जवान, सीआरपीएफ से 03 जवानो सहित कुल 11 जवानों ने अपने प्राणों की आहूति दी है। इसी प्रकार जिला बलरामपुर-रामानुजगंज में निवासरत देश के विभिन्न सुरक्षा बलों में तैनात 07 जवानो ने पूर्व वर्षों में मातृ भूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहूति दी है। इन अमर शहीदों को उनके स्कूल / कॉलेजों जहां शिक्षा ग्रहण किए है वहां पर उनकी शहादत को याद कर श्रद्धांजलि दिया गया।


इन शहीदों के स्मरण में स्मृति दिवस के अवसर पर पुलिस लाईन बलरामपुर में शहीद परेड, व्हॉलीबाल प्रतियोगिता, शस्त्र उपकरण एवं युद्धक वाहनों की प्रदर्शनी, पुलिस बैंड कार्यक्रम, थानों एवं स्कूलों में शहीदों के फोटोग्राफ को गरिमापूर्ण स्थापित करना, शहीदों के कस्बे एवं ग्रामों में भ्रमण कर उनके शौर्य गाथा के विषय में शैक्षणिक संस्थानों एवं सार्वजनिक स्थलों में बताना, पुलिस कर्मियों के योगदान आदि विषय पर सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन तथा राष्ट्रनिर्माण में पुलिस की भूमिका थीम पर वाद-विवाद / पेटिंग / निबन्ध रचनात्मक प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!