अंबिकापुर: 12 जनवरी को युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। युवा दिवस के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को संबोधित करते हुए अपने ओजस्वी संदेश से देश के विकास और प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने आह्वान किया। इसी कड़ी में कलेक्टर विलास भोस्कर एवं जनप्रतिनिधियों ने अंबिकापुर के ग्राम पंचायत परसा में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में युवाओं और ग्रामीणों के साथ प्रधानमंत्री का संदेश तन्मयता से सुना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को विकसित राष्ट्र बनाने और एक नई ऊंचाई पर ले जाने युवाओं से आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने देश के विकास में युवाओं के योगदान का उल्लेख करते हुए युवा शक्ति पर केंद्रित अपने सारगर्भित और जोशीले भाषण से युवाओं का हौसला बढ़ाया।

जिले में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री के संदेश का लाइव प्रसारण देखा एवं सुना गया। अम्बिकापुर शहरी क्षेत्र में पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में युवाओं ने प्रधानमंत्री का संदेश सुना एवं ग्रामीण क्षेत्रों विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में लाइव प्रसारण एवं लोगों के श्रवण की व्यवस्था की गई।

विकसित भारत संकल्प शिविर में कलेक्टर ने किसानों को बांटे केसीसी

शिविर में कलेक्टर शभोस्कर ने कृषि एवं उद्यान विभाग द्वारा किसानों को जारी किए हुए किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया। इस दौरान चार किसानों को केसीसी का वितरण किया गया। इसके साथ ही शिविर में “धरती कहे पुकार के” तहत जैविक खाद के इस्तेमाल पर भी बच्चों द्वारा सुंदर प्रस्तुति दी गई।


कलेक्टर के साथ किसानों ने देखा ड्रोन के माध्यम से नैनो फर्टिलाइजर के छिड़काव का प्रदर्शन
शिविर में कृषि विभाग द्वारा ड्रोन के माध्यम से नैनो फर्टिलाइजर के छिड़काव का प्रदर्शन भी किया। कलेक्टर श्री भोस्कर, जनप्रतिनिधियों एवं किसानों ने ड्रोन के जरिए फर्टिलाइजर के छिड़काव की विधि का अवलोकन किया। कृषि में आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल से किसानों का समय और मेहनत की बचत होगी और उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत नूतन कंवर, एसडीएम अम्बिकापुरफागेश सिन्हा, जनप्रतिनिधि आलोक दुबे सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, खण्ड स्तरीय अधिकारी कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में युवा एवं ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!