बलरामपुर: बलरामपुर जिले के राजपुर में विजयादशमी के दिन सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति के द्वारा गांधी चौक से आतिशबाजी डीजे साउंड के साथ शोभायात्रा निकालकर मां महामाया मंदिर पहुंची उसके बाद पेट्रोल पंप होते हुए महुआपारा, स्टेडियम ग्राउंड रावण दहन मुख्य समारोह पहुंची, नगर में जय-जय श्रीराम नारे के साथ गूंज उठी।

बुधवार को देशभर में विजयादशमी मनाई जा रही है इस दिन का हिन्‍दुओं में खास महत्व है। विजयादशमी की त्योहार असत्‍य पर सत्‍य की जीत का प्रतीक है। आज ही के दिन भगवान राम ने लंका के अधर्मी राजा रावण का वध किया था। वहीं दूसरी तरफ आज मां दुर्गा ने राक्षस महिषासुर का वध किया था। नवरात्रि के नौ दिनों के बाद 10 वें दिन नौ शक्तियों के विजय के उत्‍सव के रूप में विजयादशमी मनाई जाती है।
राजपुर महुआपारारा रावण दहन मुख्य समारोह के साथ, नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 09 व गांधी चौक सहित अलग-अलग हिस्से में बुराई का प्रतीक रावण भी जलाया गया।

लंका के रावण का तो भगवान राम ने वध कर दिया लेकिन महंगाई, भ्रष्‍टाचार, व्‍यभिचार, बेईमानी, हिंसा, भेदभाव, ईर्ष्‍या-द्वेष, पर्यावरण प्रदूषण, यौन हिंसा और यौन शोषण जैसे कई रूपों में आज भी रावण समाज में है, इसलिए आज उसे जलाया जाता है। शोभायात्रा भीड़ को देखते हुए थाना प्रभारी अखिलेश सिंह ने पुलिस ड्यूटी लगाई थी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!