कोरिया: लुभावने वादे कर लाखों की धोखाधड़ी करने वाला आरोपी  को पुलिस ने कलकत्ता से गिरफ्तार  किया गया है।शादी का झांसा देकर सोने की चैन, घड़ी, कपड़े और नगदी के नाम पर  ठगी की गई थी। आरोपी ने कई फ़ोन पे नम्बरो  चार लाख से पर हड़पे।

जानिए पूरा मामला

दरअसल 08 अक्टूबर 2023 को प्रार्थिया अपने घर भैसवार, सोनहत में थी। उसी दौरान सुबह मोबाईल में फोन आया जिस पर उसे एक व्यक्ति ने अपना नाम विजय कुमार बताया और लुभावनी बातें करते हुए शादी का झांसा देकर अपने जाल में फ़साने का प्रयास करने लगा। उस व्यक्ति ने कहा कि मैं हवाई जहाज से भारत आऊंगा और तुम्हारे लिये सोने की चैन, कान का झुमका, घड़ी और कपड़ा लाऊंगा। इसके बाद 12 अक्टूबर  एक फोन आया और फिर उसी व्यक्ति द्वारा झांसा दिया गया कि, मैं मुंबई हवाई अड्डा पर पहुंच गया हूँ।मेरे पास पासपोर्ट और वीज़ा नहीं है। तुम्हारे लिए जो गहना और 85 लाख रूपये नगद ला रहा था उसे पुलिस वालों ने हवाई अड्डे पर रख लिया हैं। मुझे ऑनलाइन पासपोर्ट और बीजा बनवाना पड़ेगा, जिसके लिए फोन पे पर मुझे 20 हजार रूपये भेज दो।पुनः इसके पश्चात प्रार्थिया को फोन आया कि, मैं मुंबई थाना से डीएसपी बोल रहा हूँ उसे चेकिंग में पकड़ा हूँ उसे बचाने के लिए सिर्फ 20 हजार नहीं और पैसे लगेंगे। इन बातो से उनके झांसे में आकर उनके द्वारा अनेक फोन पे नंबर एवं एकाउंट पर कुल 4,18,700 रूपये का ट्रांसक्शन कर ठगी का शिकार हुई है। इस  मामले पर प्रार्थिया ने थाना सोनहत में एफआईआर दर्ज कराया था।

इस दौरान सायबर सेल द्वारा पता चला कि कि आरोपी पश्चिम बंगाल में है। जिस पर इसकी सूचना से सायबर सेल प्रभारी द्वारा तत्काल पुलिस अधीक्षक  को अवगत कराया गया । पुलिस अधीक्षक  के निर्देश पर आरोपी की पतासाजी हेतु सायबर सेल कोरिया की टीम दीगर प्रांत कलकत्ता, पश्चिम बंगाल के लिए रवाना हुई।सायबर सेल की टीम द्वारा उक्त आरोपी की पतासाजी कर आरोपी संजित पायत को कलकत्ता से गिरफ्तार कर कोरिया लाया गया है।

आरोपी ने बताया की “वह सुमित नामक व्यक्ति से पिछले 03 वर्षों से बातचीत करता था।जो उसे आनलाईन फ़्रॉड करने हेतु अपना यूको बैंक, अपनी मां चयना पायत का पंजाब नेशनल बैंक, दीदी संजिता सरदार का यूको बैंक व अपने मित्र सुमन मंडल का पंजाब नेशनल बैंक का खाता खोलवाकर, एटीएम वाट्सएप से सुमित को भेजा था तथा कभी-कभी वह स्वयं गंगाघाट, पुजाली, चौबीस परगना में  जाकर उसे बैंक खाता दिया करता था। इस मामले में पुलिस ने आईटी एक्ट तहत उसे न्यायिक रिमांड में जेल भेजा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!