बिजनेस डेस्क: निवेश के लिए देश में पोस्ट ऑफिस पर करोड़ों लोग भरोसा करते हैं। पोस्ट ऑफिस भी अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कार्य करता रहा है, जिससे लोगों को बेहतर सेवाएं दी जा सकें। इस कड़ी में पोस्ट की ओर से प्रीमियम सेविंग अकाउंट सेवा ऑफर करता है, जिसमें ग्राहकों को लोन जैसी लोन से लेकर डोरस्टेप बैंकिंग जैसी सेवाएं दी जाती हैं।

हम अपनी इस रिपोर्ट में अकाउंट खोलने की पात्रता, चार्जेस, मिनिमम बैलेंस, अकाउंट कैसे खुलवा सकते हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

पोस्ट ऑफिस प्रीमियम सेविंग अकाउंट की सबसे बड़ी खास बात है कि इसमें खाताधारक को अनलिमिटेड निकासी और जमा करने की छूट होती है। इसके साथ आप निशुल्क डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ आपको बिल आदि का भुगतान करने पर पोस्ट ऑफिस की ओर से कैशबैक भी दिया जाता है। प्रीमियम सेविंग अकाउंट के जरिए आप लोन भी ले सकते हैं। इसके साथ पोस्ट ऑफिस की ओर से इस अकाउंट पर फिजिकल और वर्चअल डेबिट कार्ड जारी किए जाते हैं।

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार, इस प्रीमियम सेविंग अकाउंट को 10 साल के ऊपर का कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है। इसके लिए आपको केवाईसी करना जरूरी है। पोस्ट ऑफिस सामान्य सेविंग अकाउंट होने के साथ भी आप इसे ओपन करा सकते हैं। अकाउंट खोलने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्टऑफिस, पोस्टमैन या फिर ग्रामीण डाक सेवक से संपर्क कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार, आपको प्रीमियम अकाउंट खोलने के लिए 149 रुपये + जीएसटी का भुगतान करना होगा। इसके अलावा रिन्यूएवल आपको 99रुपये + जीएसटी का वार्षिक भुगतान करना होगा। अकाउंट खोलने के लिए आप न्यूनतम 200 रुपये जमा करने होंगे। हालांकि, न्यूनतम बैलेंस की इस खाते में कोई सीमा नहीं रखी गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!