सूरजपुर: राज्य शासन के मंशा अनुसार किसानों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्रीय विधायक पारसनाथ राजवाड़े के प्रयासों तथा कलेक्टर इफ्फत आरा की अनुशंसा के आधार पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ओड़गी ब्लॉक के चंद्रमेढा सोसायटी अंतर्गत करौटी बी में नया धान खरीदी केंद्र खोला गया है,जिससे उस क्षेत्र के किसानों में हर्ष व्याप्त है।

करौटी सोसायटी अंतर्गत कुल 795 किसान पंजीकृत हैं, जिसमे से 83 किसानों ने पहली बार पंजीयन कराया है जिसमे पांच वन पट्टाधारी किसान है। शासन की धान खरीदी योजना का लाभ सुदूर वनांचल के किसानों को भी मिल सके इसके लिए दूरस्थ क्षेत्रों में नए धान खरीदी केंद्र खोले जा रहे हैं, वहीं किसानों की मुस्कुराहट इस योजना की सफलता को बरबस ही बयान कर देती है।

करौती धान खरीदी केंद्र में धान बेचने के लिए आए ग्राम टोमो निवासी किसान सोमारू ने बताया कि पहले धान खरीदी चंद्रमेढा में धान बेचता था मेरे गांव से 20 किलोमीटर जाना पड़ता था अब करौटी बी में धान खरीदी केंद्र खोलने से 8 किलोमीटर हो गया है जिससे गाड़ी किराया भी कम लगता है जिससे बड़ी खुशी महसूस हो रही है।

इसी तरह किसान ग्राम दवानसरा विश्वनाथ, ग्राम टोटको सत्यनारायण,ग्राम दावना निवासी कैलाश एव रामलखन ने भी बताया की पहले धान खरीदी केंद्र चंद्रमेढ़ा जाना पड़ता था लेकिन अब करौटी बी में धान खरीदी केंद्र खुलने से दूरियां, समय एवं पैसे की बचत हो रही है। उन्होंने बड़ी खुशी से राज्य सरकार एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार प्रकट कर धन्यवाद ज्ञापित किया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!