रायपुर: एक दिन पहले छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम के आदेश से प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों को नया प्रभार दिया गया था। जिसे आज कांग्रेस प्रभारी कुमारी सेलजा ने रद्द कर दिया है। उन्होंने मोहन मरकाम को पत्र लिखकर कहा है कि, छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी में रवि घोष को महामंत्री प्रभारी, प्रशासन एवं संगठन के पद का प्रभार दिया जाए।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस संगठन की बड़ी बैठक गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास में चल रही है। इस बैठक में शामिल होने कुमारी सेलजा रायपुर पहुंची हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कोर कमेटी की बैठक में दिग्गज नेताओं की नाराजगी सामने आई है।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस संगठन की बड़ी बैठक गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास में चल रही है। इस बैठक में शामिल होने कुमारी सेलजा रायपुर पहुंची हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कोर कमेटी की बैठक में दिग्गज नेताओं की नाराजगी सामने आई है।

बैठक में बड़े नेताओं ने कहा, स्थानीय नेताओं ने अपनी मनमानी की और प्रदेश संगठन की कमान संभाल रहे बड़े नेताओं को इस नियुक्ति की जानकारी नहीं दी। जबकि आगामी चुनावों के मद्देनजर ये नियुक्तियां अहम हैं। जो हालात CM हाउस में चल रही बैठक में बने हैं, उन्हें देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है, फिर से नई सूची जारी करके नियुक्त किए गए नेताओं को बदला जा सकता है। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, नगरीय निकाय मंत्री शिव डहरिया प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम और अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित हैं।

एक दिन पहले ही छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम के आदेश से प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों को नया प्रभार दिया गया है। जिसमें प्रभारी महामंत्री प्रशासन एवं संगठन की जिम्मेदारी अरुण सिसोदिया, महामंत्री रवि घोष बस्तर संभाग प्रभारी, महामंत्री अमरजीत चावला रायपुर शहर, यूथ कांग्रेस एवं एनएसयूआई प्रभारी, उपाध्यक्ष प्रतिमा चंद्राकर राजनांदगांव प्रभारी, महामंत्री चंद्रशेखर शुक्ला मोहला मानपुर प्रभारी, महामंत्री यशर्वधन राव प्रशिक्षण प्रभारी की जिम्मेदारी संभालेंगे।


छत्तीसगढ़ भाजपा प्रदेश महामंत्री ओपी चौधरी ने कांग्रेस संगठन में बड़े बदलाव पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे सत्ता और कांग्रेस संगठन के बीच की सबसे बड़ी खींचतान का उदाहरण बताया है। चौधरी ने कहा कि जिन कांग्रेसी महामंत्री अमरजीत चावला की शिकायत कांग्रेस अधिवेशन के पूर्व एआईसीसी से की गई उनको राजधानी रायपुर की जिम्मेदारी दी गई है। चावला के पास यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई और सदस्यता का प्रभार भी रहेगा। वो अब और मजबूत होकर, वह भी राजधानी के प्रभारी शिकायत करने वाले बड़े कांग्रेसी नेता जो प्रदेश के ताकतवर मंत्री हैं उनकी छाती पर मूंग दलने तैनात हो गए हैं।

भाजपा प्रदेश महामंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि कुछ नेताओं के चंगुल से मरकाम ने कांग्रेस संगठन को मुक्त कर लिया है। यह सब कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी कुमारी सेलजा और मरकाम की जुगलबंदी से ही सम्भव हुआ है। चौधरी ने कहा सिर्फ एक आदमी ही कांग्रेस में अपनी चला रहा था, उसे झटका लगा होगा। चौधरी ने कहा कि इस फेरबदल का मतलब सीधे तौर पर यही है कि संगठन के मामलों में उस नेता को करारी हार मिली है, जो सिर्फ अपनी चला रहा था।


सुबह रायपुर एरयपोर्ट पर मीडिया से चर्चा करते हुए कुमारी सैलजा ने कहा- संभागीय सम्मेलन पूरा हो गया है। अब कार्यकर्ताओं के बीच जाना है। कांग्रेस का हर नेता बूथ तक पहुंचेगा।जमीनी स्तर पर काम करेगा। संगठन में बदलाव को लेकर BJP नेता ओपी चौधरी के आरोपों पर कहा- ये हमारे पार्टी का आंतरिक मामला है। सत्ता और संगठन दोनों में अच्छा काम चल रहा है। BJP अपनी खोई हुई जमीन को ढूंढ रही है। 15 साल तक छत्तीसगढ़ की जनता को लूटा है, छत्तीसगढ़ की जनता BJP पर विश्वास नहीं करेगी।

कांग्रेस की बैठक में इन मसलों पर भी चर्चा कोर कमेटी कि बैठक का फाेकस विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भी है। हालाँकि इस बैठक में टिकट वितरण पर चर्चा तय नहीं है। लेकिन प्रदेश कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार इस बैठक में उपस्थित हैं। इस वक्त सभी विधानसभा सीटों के लिए चेहरों को लेकर कांग्रेस में नए समीकरण तैयार किए जा रहे हैं, जिसमें स्थानीय विधायकों के कामकाज के अलावा ये भी देखा जा रहा है कि जमीनी स्तर पर कार्यकर्ता अपने विधायक से कितना संतुष्ट हैं। साथ ही जिन विधायकों की परफॉर्मेंस खराब है। या फिर प्रभारी मंत्रियों ने अपने प्रभार वाले जिलों में विधायकों से आपसी सामंजस्य बिठाकर नहीं रखा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!