आशीष कुमार गुप्ता
बतौली/ सेदम : सरगुजा जिले के पहुंच विहीन एवं दूरस्थ क्षेत्र बतौली तहसील के दूरस्थ पहाडी पर बसे पंडो,(विशेष जनजाति) कोरवा ग्राम बैजनाथपुर, बिरिमकेला में बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बतौली की टीम पहुंची।

पहाड़ी कोरवाओं की स्वास्थ्य जांच दूरस्थ वनांचलो लगा स्वास्थ शिविर में आयेजित शिविर में स्वास्थ्य विभाग की टीम को देखकर ग्रामीण उत्साहित और अपनी समस्या का समाधान होने से खुशी जाहिर की। विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं की स्वास्थ जांच के लिए समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बतौली के विभाग द्वारा दूरस्थ ग्रामीण अंचलों के पास पहुंचकर स्वास्थ्य शिविर लगाएं।

इन शिविरों में पहाड़ी कोरवाओं के सामान्य बीमारियों के लिए स्वास्थ जांच के साथ-साथ मधुमेह, मलेरिया, बुखार,सर्दी, खांसी ,वायरल फीवर जैसे अन्य गंभीर बीमारियों को भी जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों और कर्मचारी के दलों ने बुधवार पहाड़ी कोरवाओं गांव के बैजनाथपुर ,बिरिमकेला लगे आस-पास के गांवों में पहुंचकर स्वास्थ्य जांच की। बड़ी संख्या में पहाड़ी कोरवाओं ने वृहद स्वास्थ्य शिविरों में उपस्थित रहकर अपनी और अपने बच्चे की स्वास्थ्य जांच कराई। इस दौरान पहाड़ी कोरवाओं की खून की भी जांच की गई। पहाड़ी कोरवाओं के बच्चों की विशेष जांच कर कुपोषण और अन्य बीमारियों का भी पता लगाया गया। वनांचलो में रहने वाले पहाड़ी कोरवाओं को मलेरिया से बचाने के समझाइश दिया गया। इस दौरान पहाड़ी कोरवाओं साफ सफाई के फायदे भी बताए गये। नाखून काटने के लिए नेल कटर और नहाने के लिए साबुन आदि उपयोग करने के लिए कहां गया। अपने आसपास साफ-सफाई रखने की अपील भी की गई।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डॉक्टर संतोष सिंह ने बताया कि 82 से अधिक कोरवा जनजाति के लोगों की जांच एवं उपचार किया गया। जिसके तहत बीपी, शुगर, आंख जांच, कुष्ठ रोग, बुखार जांच सुविधा उनके निवास स्थान पर ही प्रदान किया गया। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड बनाया गया पहाड़ी कोरवा हेल्थ कार्ड वितरण किया गया ।इस शिविर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बतौली से लगभग 18 किलोमीटर दूरी में गांव स्थित है जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा 6 किलोमीटर पैदल चलकर विशेष जनजाति पंडो एवं पहाड़ी कोरवा हेतु स्वास्थ शिविर आयोजित किया गया। स्वास्थ्य विभाग के बीएमओ डॉक्टर संतोष सिंह और उनके टीम अजहर हुसैन मंसूरी, आर पी कौशिक, आशीष साना, ‌भैरवनाथ सिंह, गौतम गुप्ता, निधि साहनी, सरोज फेबियोला, पंकज दुबे, संजय कुमार, विनोद राम, मनोज, जेलुयस, स्वास्थ्य साथी, मितानिन मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!