अंबिकापुर।मानसिक स्वास्थ्य में हमारा भावनात्मक मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कल्याण शामिल होता है यह हमारे सोचने समझने महसूस करने और कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना जरूरी है, इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य डॉ. शांता जोसेफ के निर्देशन में मनोविज्ञान विभाग एवं समाज कार्य विभाग द्वारा 10 अक्टूबर “मानसिक स्वास्थ्य दिवस” के अवसर पर ग्राम ठाकुरपुर में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मनोविज्ञान विभाग की छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक और व्याख्यान के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया और मानव कल्याण के लिए कार्य किया। मानसिक स्वास्थ्य हमारा सार्वभौमिक अधिकार है और हमें इसके प्रति सचेत और जागरूक होना है। सामाजिक कार्य विभाग के द्वारा नेशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम विभाग के साथ संयुक्त रूप से कार्य करते हुए मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने से संबंधित गतिविधियों को कराया गया। डॉक्टर पैंकरा के द्वारा व्याख्यान दिया गया एवं साइट्रिक नर्स नीतू केसरी के निर्देशन में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने की जानकारी दी गई दी।

कार्यक्रम में होली क्रॉस संस्था की सुपीरियर सिस्टर वेरोनिका मनोविज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ. ममता अवस्थी समाज कार्य की विभागाध्यक्ष अलमा मिंज सहायक प्राध्यापक दिव्या सिंह एवं प्रेरणा लकड़ा महाविद्यालय की छात्राएं एवं ठाकुरपुर स्कूल की छात्र-छात्राएं शिक्षक वृद्ध एवं गांव के लोग उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!