नई दिल्ली. लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारें कुछ न कुछ कदम उठाती रहती हैं. इसमें कई योजनाएं केंद्र तो कई राज्य सरकारें चलाती हैं. आज भी हमारे समाज में कई लड़कियां सिर्फ पैसों की कमी के कारण उच्च शिक्षा की ओर कदम नहीं बढ़ा पाती हैं. इसी को मद्देनजर रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है. इसका नाम है गांव की बेटी योजना (Gaon Ki Beti Yojana). इस योजना के तहत सरकार साल में 10 महीने गांव की लड़कियों को 500/माह की छात्रवृत्ति देती है.

यह छात्रवृत्ति केवल कॉलेज जाने वाली लड़कियों को ही मिलती है. इसके अलावा भी इसका लाभ लेने की एक शर्त हैं. जिन छात्रा ने 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में परीक्षा पास की है उसे ही यह स्कॉलरशिप दी जाती है. अगर किसी ग्रामीण छात्रा ने फर्स्ट डिविजन (60 फीसदी या उससे ऊपर अंक) के साथ 12वीं कक्षा पास की है और कॉलेज जाने के लिए दाखिला कराया है तो वह इस योजना के तहत छात्रवृत्ति लेने की हकदार है.

कैसे मिलेगी स्कॉलरशिप

इसके लिए छात्रा को मध्यप्रदेश सरकार के स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाना होगा. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए छात्राओं को कुछ दस्तावेजों जमा करने होंगे. इनमें आधार कार्ड वास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आयु का प्रमाण, करंट कॉलेज कोड, ब्रांच कोड, पासपोर्ट साइज फोटो, 12वीं क्लास की मार्कशीट, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर अनिवार्य हैं. इस योजना की शुरुआत 2022 में ही की गई है. इसका गांवों में साक्षरता दर को बढ़ाना, लड़कियों को अधिक सक्षम बनाना व उनके बीच रोजगार को बढ़ावा देना है.

इस तरह करें अप्लाई

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश स्कॉलरशिप की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां स्टूडेंट स्कॉलरशिप का आवेदन करने के लिए लॉग-इन करें.
    इसके बाद रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें.
  • मांगी गई सभी जानकारी भरें और डॉक्यूमेंट अपलोड कर दें.
  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज डाल कर लॉग-इन करें
  • अब ‘गांव की बेटी योजना’ के तहत अप्लाई करने पर क्लिक करें.
  • अगर आवेदन फॉर्म सही से भरा गया है तो आपका प्रॉसेस पूरा हो जाएगा.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!