पदस्थ शिक्षक के लगातार अनुपस्थित रहने पर निलंबन की कार्यवाही करने के दिए निर्देश

बलरामपुर: संसदीय सचिव व सामरी विधायक चिंतामणि महाराज, कलेक्टर कुन्दन कुमार, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीता यादव द्वारा विकासखण्ड कुसमी के दूरस्थ ग्राम बन्दरचुआ के प्राथमिक शाला का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान संसदीय सचिव, कलेक्टर, एसपी एवं जिला पंचायत सीईओ ने बड़ी ही आत्मीयता के साथ स्कूली बच्चों से मुलकात कर उनके पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। इस दौरान कक्षा 5वीं में अध्ययनरत छात्र कलेन्द्र ने गिनती एवं कुमारी सबिना ने अंग्रेजी वर्णमाला को पढ़कर सुनाया। स्कूल में अध्ययन और अध्यापन व्यवस्था को लेकर संसदीय सचिव ने नाराजगी व्यक्त की। इस दौरान स्कूल में पदस्थ शिक्षक श्री जगदीश बुनकर बगैर सूचना के अनुपस्थित पाये गये जिस पर कलेक्टर श्री कुंदन कुमार ने जिला शिक्षा अधिकारी से पदस्थ शिक्षक के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बच्चों एवं ग्रामीणों से चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि स्कूल में पदस्थ स्वीपर ही पढ़ाता है। पदीय कर्तव्यों के अलावा स्कूली बच्चों पर विशेष ध्यान रखने पर कलेक्टर ने उसकी सराहना करते हुए कलेक्टर ने उसे भविष्य में सम्मानित करने की बात कही।

कलेक्टर ने स्कूल भवन की स्थिति ठीक नहीं होने पर जिला शिक्षा अधिकारी को एक सप्ताह के अंदर स्कूल भवन की रंग-रोगन व सौंदर्यीकरण कराने के निर्देश दिये।
संसदीय सचिव व कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं
बंदरचुआ व आसपास के ग्रामीणों ने संसदीय सचिव एवं कलेक्टर से मिलकर अपनी समस्याओं को अवगत कराया तथा गांव में विद्युत एवं पानी के व्यवस्था की मांग रखी। जिस पर कलेक्टर ने शीघ्र ग्राम बंदरचुआं व झापा में नलकूप खनन एवं विद्युत व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत की सचिव से मनरेगा के अंतर्गत पंचायत में चल रहे निर्माण कार्यों के संबंध में जानकारी ली तथा सभी निर्माण कार्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर बंदररचुआं में कैम्प लगाकर आम नागरिकों के समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए।

इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अजय किशोर लकड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी के.एल.महिलांगे सहित जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!