बलरामपुर।बलरामपुर जिले के राजपुर जनपद पंचायत के गोपालपुर गौठान पर संसदीय सचिव व सामरी विधायक चिंतामणि महाराज ने हरेली तिहार पर पौधारोपण कर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का शुभारंभ किया। इसके अलावा राजपुर विकासखण्ड के मरकाडांड, राजपुर नगर पंचायत के गोठान में भी वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया।

संसदीय सचिव व सामरी विधायक चिंतामणि महाराज की अध्यक्षता में गोपालपुर गौठान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गोपालपुर गौठान में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक प्रतियोगिता का उद्घाटन, हरेली तिहार का आयोजन, वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ तथा रोका छेका कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। संसदीय सचिव ने कृषि यंत्रों की पूजा कर इस साल अच्छी खेती और प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की।

हरेली तिहार के अवसर पर कलेक्टर रिमिजयुस एक्का ने
कहा कि वृक्षमाला कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले भर में नदी नाला के तट पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत जिले में कुल 1 लाख 25 हजार पौधों का रोपण किया जाएगा। पर्यावरण के संरक्षण, संवर्धन और संतुलन के लिए पूरे जिले वासियों को पौधा जगाबो अभियान में शामिल होने की अपील करते हुए अपने घरों, दुकानों, कार्यालयों के साथ-साथ जहां कहीं भी संभव हो ज्यादा से ज्यादा पौधा लगाने की अपील की, उन्होंने पौधा लगाने के साथ -साथ लोकतंत्र के सशक्तिकरण के लिए सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम, स्वीप के अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है।

जिला पंचायत रेना जमील ने कहा कि पौधा जगाबो महाअभियान हेतु सभी जनपद पंचायतों में 1 लाख 25 हजार गढ्ढा का खुदाई कार्य पौधे लगाने हेतु पूर्ण कर लिया गया है। खोदे गये गढ्ढे श्रमदान और सामूहिक सहभागिता के साथ से खोदे गये हैं। जहां उद्यान एवं वन विभाग के नर्सरी में महात्मा गांधी नरेगा के तहत् तैयार किए गए पौधों का रोपण किया जा रहा है। वृक्षमाला अन्तर्गत 06 जनपद पंचायतों के 201 ग्राम पंचायतों के नदी, नाला एवं अमृत सरोवरों का चयन कर वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है। वृक्षारोपण में चयनित स्थल नदी, नाला एवं अमृत सरोवरों पर एक ही प्रजाति के पौधो का रोपण किया जा रहा है।

वन मंडलाधिकारी विवेकानंद ने हरेली तिहार के अवसर पर वन विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तृत में प्रकाश डाला। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन सीईओ विनोद कुमार जायसवाल ने किया।

संसदीय सचिव ने किया छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल का शुरुआत

गोपालपुर गौठान में संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल कार्यक्रम की शुरुआत किया। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के 16 पारम्परिक खेलों गिल्ली -डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेंड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद, रस्सीकूद और कुश्ती का आयोजन किया गया। इस खेल प्रतियोगिता में बच्चों से लेकर महिला एवं पुरूष वर्ग के प्रतिभागी भाग लिए। साथ ही सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम, स्वीप के अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम भी जोर शोर से चलाया गया। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल 22 जुलाई तक चलेगा।

इस दौरान जिला जेल संदर्शक मनोज अग्रवाल, एसडीएम चेतन साहू, फॉरेस्ट एसडीओ रविशंकर श्रीवास्तव, रेंजर महाजन लाल साहू, सीईओ विनोद कुमार जायसवाल सहित अधिकारी -कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, सरपंच, सचिव, स्व सहायता समूह की महिलाएं, गांव के ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!