बलरामपुर।बलरामपुर जिले के राजपुर थाना अंतर्गत करंजी-लडुआ निवासी गांव के भोले-भाले ग्रामीणों को धर्म परिवर्तन कराने वाला पास्टर को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा।

थाना प्रभारी भारद्वाज सिंह ने बताया कि ग्राम लडुआ नावापारा निवासी 48 वर्षीय मती गोड पति धरम साय गोड थाना पहुंच केस दर्ज कराया कि ग्राम करंजी झींगाडांड़-परसागुड़ी निवासी वर्तमान नावापारा लडुआ निवासी 41 वर्षीय रंजीत बड़ा पिता पुनाई बड़ा गांव में करीब चार साल से जमीन खरीद कर घर बनाकर निवासरत है। रंजीत बड़ा के द्वारा गांव में लगातार ईसाई धर्म का प्रचार किया जा रहा है। गांव के भोले-भाले ग्रामीणों को हिंदू धर्म छोडकर ईसाई धर्म अपनाने पर कोई बिमारी नहीं होगा, धन संपत्ति की कमी नहीं रहेगी, बाल बच्चे स्वस्थ्य रहेगें बोलकर प्रलोभन देकर धर्म बदलवाने का दधाव बनाया जा रहा है। गांव के कई लोग उसकी बातों में आ गये और उसके घर पर प्रार्थना करने के लिये हर सप्ताह रविवार को जाते हैं। रंजीत बडा बोलते रहता है कि गांव में चर्च बनाउगां व धर्म बदलने के लिये झुठे बात को गांव में फैलाता है। रंजीत बडा झाड फुक करने के बहाने भी लोगो को अपने घर बुलाता है कभी कभी रात में मांदर बजाकर चिल्लाता है और पुरे गांव के लोगो को परेशान करता है, जो भी व्यक्ति उसके घर जाता है उसे धर्म बदलने का प्रलोभन देता है। जिससे वह अपने घर में आये दिन धर्म बदलने के लिये लडाई झगडा परिवार से करता है जिससे गांव के कई परिवार परेशान हैं। जब गावं के लोगो के द्वारा उसको समझाने का प्रयास किया गया तो वह झगडा पर उतारू हो जाता है और बोलता है कि वह ईशु का पूजा करता है जिससे उसके घर में किसी का तबियत खराब नही होता है तथा धन रूपये की कमी नहीं होती है। प्रार्थिया के पति भी पास्टर रंजीत बडा के बातो में आ गया और करीब डेढ़ साल से उसके घर आना जाना करता रहा जब से उसके उसके घर आना जाना किया हैं तब से वह धर्म बदलने की बात बोलता हैं और धर्म नही बदलोगे तो परिवार को छोड दुगां बोलता हैं। अपने धर्म का पूजा पाठ करने को कहने पर नही करूगा कहता है। पास्टर रंजीत बडा के प्रलोभन में आकर ईसाई धर्म अपनाने को बोलता हैं। गांव के प्रानो मरकाम, पावती टेकाम, छोटे लाल टोप्पो, आनंद दास, उचित टेकाम व अन्य लोगो के द्वारा उसे समझाने का प्रयास किया गया लेकिन वह नही मानता है। मारपीट करने की धमकी देकर धर्म बदलने की बात को बोलते रहता है। पास्टर रंजीत प्रार्थिया के धर्म को नीचा दिखाने के आशय से इसके हिंदू समाज के धार्मिक भावनाओं को आहत व अपमानित करता है और लगातार आहत व अपमानित करते आ रहा है। जिससे गांव के हिंदू समाज के लोग काफी दुःखी और अपमानित महशुस कर रहे हैं। पुलिस ने आरोपी रंजीत बड़ा को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा।
कार्रवाई के दौरान थाना प्रभारी भारद्वाज सिंह, उप निरीक्षक दिनेश राजवाडे, सउनि राकेश सिंह, प्र.आर. श्यामलाल भगत, आरक्षक रिंकु गुप्ता, अमृत सिंह, संतोष सिंह, नरेश तिर्की, सुनील तिर्की सक्रिय थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!