अम्बिकापुर: प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 17 जून 2024 को ईद-उल-जुहा बकरीद  त्यौहार का आयोजन किया जाना है। आयोजन की आवश्यक तैयारी के संबंध में कलेक्टर  विलास भोसकर और पुलिस अधीक्षक  विजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में मंगलवार को शांति समिति की  बैठक कलेक्टर सभाकक्ष में हुई। प्रभारी कलेक्टर सुनील नायक एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  अमोलक सिंह ने बैठक लेकर त्यौहार के बेहतर आयोजन पर समिति से चर्चा की।

उन्होंने आयोजन समिति के सदस्यों तथा प्रतिनिधियों से तैयारी के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। श्री नायक ने कहा कि ईदगाह सहित सभी मस्जिदों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इस हेतु मजिस्ट्रियल ड्यूटी लगाई जाएगी, पर्याप्त ट्रैफिक व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति, स्वच्छता, पेयजल आदि के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। एएसपी श्री सिंह ने कार्यक्रम की जानकारी लेते हुए कहा कि कार्यक्रम स्थल में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रखी जाएगी। उन्होंने उपस्थित समिति के सदस्यों से कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से अगर कोई भ्रामक खबर प्रसारित होती दिखती है तो पहले उसकी सत्यता की जांच अवश्य करें, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना की स्थिति उत्पन्न ना हो।

बैठक में उपस्थित अंजुमन कमेटी के  इरफान सिद्दीकी ने बताया कि ईद-उल-जुहा की नमाज 17 जून को ईदगाह में सुबह 8ः30 बजे एवं जामा मस्जिद में नमाज 9ः00 बजे पढ़ी जाएगी। इसके बाद कुर्बानी की रस्म अदा किया जाता है, अंजुमन कमेटी द्वारा सभी से अपील की गई है कि जिन घरों में कुर्बानी होगी वह सार्वजनिक रूप से खुले में न हो बल्कि अपने घरों के अंदर पर्दे में करें जिससे कि अन्य समाज के लोगों की भावनाओं को ठेस न पहुंचे। बैठक उपस्थित सभी सदस्यों ने कहा की ईद-उल-जुहा बकरीद का त्यौहार आपसी भाईचारे के साथ  सौहार्द्रपूर्ण ढंग से शान्तिपूर्वक मनाए जाने में सभी का सहयोग रहेगा।

बैठक में  आलोक दुबे,  इरफान सिद्दीकी, करता राम गुप्ता,  गोपाल केशरवानी,रविन्द्र तिवारी, शफीक खान सहित आयोजन समिति और शांति समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!