कोरिया: कोरिया जिले में आगामी गणेश उत्सव के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक  सूरज सिंह परिहार के निर्देश पर सभी थाना क्षेत्रों में शांति समिति की बैठकें आयोजित की गईं। इन बैठकों का मुख्य उद्देश्य गणेश उत्सव के दौरान जिले में शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल बनाए रखना तथा किसी भी अप्रिय घटना को रोकने की तैयारियों को सुनिश्चित करना था।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में आयोजित इन बैठकों में पुलिस अधिकारियों ने गणेश उत्सव को आपसी भाईचारे और सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाने पर जोर दिया। इस दौरान नागरिकों को माननीय न्यायालय और वरिष्ठ कार्यालयों के निर्देशों के बारे में भी जानकारी दी गई, जिसमें Vehicle Mounted DJ पर कार्यवाही करने, यातायात नियमों का पालन न करने वाले लोगों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही करने, और धार्मिक स्थलों के पास दुपहिया वाहनों में तीन सवारी के खिलाफ सख्त कदम उठाने की बात कही गई।

बैठकों में उपस्थित जनप्रतिनिधियों और समाज के विभिन्न संगठनों से आवश्यक सुझाव भी लिए गए। साथ ही, यह निर्देश दिया गया कि गणेश उत्सव के दौरान जुलूस या रैली को निर्धारित रूट पर ही निकाला जाए, ध्वनि विस्तारक यंत्रों को मानक डेसिबल सीमा के भीतर रखा जाए, और साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले गानों का प्रयोग न किया जाए।

शांति समिति की बैठकों में पंडाल लगाने के लिए सड़कों पर बाधा न बनने वाले स्थानों का चयन करने की भी सलाह दी गई। इसके साथ ही, विसर्जन के दौरान सुरक्षा के लिए बच्चों को पानी के पास न ले जाने की अपील की गई। पुलिस ने नागरिकों से अपील की कि वे अपने घरों और प्रतिष्ठानों के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगवाएं, जिससे सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक मजबूत किया जा सके।

जिले के विभिन्न थानों जैसे बैकुंठपुर, चरचा, पटना, और सोनहत में एसडीओपी, एसडीएम, तहसीलदार और थाना प्रभारियों की उपस्थिति में ये बैठकें आयोजित की गईं, जहां पुलिस ने लोगों को शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सहयोग करने की अपील की।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!