अम्बिकापुर: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालयए भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय पीआईबी रायपुर द्वारा केन्द्री य जनजातीय कार्य मंत्रालय की राज्यमंत्री रेणुका सिंह सरूता के मुख्य आतिथ्य में वार्तालाप कार्यक्रम का आयोजन 19 सितंबर को दोपहर 11ः 00 बजे से किया गया।

वार्तालाप कार्यक्रम की मुख्य अतिथि माननीय रेणुका सिंह ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं एवं प्रधानमंत्री द्वारा दिये गये पाँच प्रण के बारे में विस्तार से बताया और पत्रकारों से आह्वान किया कि आप योजनाओं के व्यापक प्रचार.-प्रसार में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। योजनाओं की जानकारी होने पर हितग्राही आगे आकर इनका लाभ लेंगे और देश का विकास होगा ।

कार्यक्रम के संबंध में पत्र सूचना कार्यालय रायपुर के निदेशक श्री कृपा शंकर यादव ने बताया कि वार्तालाप का उद्देश्य पीआईबी की पहुंच देश व प्रदेश की राजधानी से दूर जिलाए ग्रामीण व आदिवासी अंचल के पत्रकारों को केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकरी योजनाओं से मिलने वाले लाभ से अवगत कराया। इसीलिए कार्यशाला का नाम जनकल्याणकारी कार्यक्रमों के प्रसार में ग्रामीण पत्रकारिता की भूमिका रखा गया है। श्री यादव ने वार्तालाप में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों वह उनकी शंकाओं का समाधान किया और भारत सरकार द्वारा पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रहे पत्रकारों व उनके परिवारों को आर्थिक वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए चलाई जा रही पत्रकार कल्याण योजना की जानकारी विस्तार से दी ।

आयोजित वार्तालाप में आए पत्रकारों को पत्र सूचना कार्यालय रायपुर के उपनिदेशक सुनील कुमार तिवारी ने कार्यक्रम के प्रारंभ में वार्तालाप के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और कहा कि भारत सरकार द्वारा देश व देशवासियों के कल्याण के लिए अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं इन योजनाओं को आपके माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने की अपेक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

वार्तालाप की इस अवसर पर विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र, अंबिकापुर से वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ रविंद्र तिग्गा, नवोदय विद्यालय अंबिकापुर से प्राचार्य सुरेंद्र पाल, नेहरू युवा केंद्र से युवा अधिकारी अनिरुद्ध संघारे, जन शिक्षण संस्थान से एम सिद्दीकी, जिला परियोजना अधिकारी साक्षरता मिशन श्री गिरीश गुप्ता उपस्थित रहें।

इस मौके पर वार्तालाप में स्थानीय जनप्रतिनिधि अनिल सिंह मेजर, अखिलेश सोनी, प्रबोध मिंज, भारत सिंह सिसोदिया एवं ललन प्रताप सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे ।कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ एफपीए, केवी गिरी ने किया। समस्त कार्यक्रम के सुचारु समन्वय में हिमांशु सोनी, प्रशान्त कुमार व अन्य कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!