डेस्क। Travelling Tips: साल में लंबे समय बाद एक लॉन्ग वीकेंड आ रहा है और लोगों को इसका बेसब्री से इंतज़ार है। रक्षाबंधन से लेकर स्वतंत्रता दिवस तक की छुट्टियां किसी भी ट्रिप पर जाने के लिए परफेक्ट हैं। इसलिए अगर आप भी इस दौरान शहर से बाहर जानें की सोच रहे हैं, तो कुछ बातों का ख्याल ज़रूर रखें। खासतौर पर कोरोना वायरस महामारी और मंकीपॉक्स के प्रकोप के बीच बीमार पड़ने से बचने के लिए सतर्कता बढ़ाने की ज़रूरत भी है ताकि आप बिना किसी झंझट के अपनी ट्रिप का भरपूर आनंद उठा सकें।

1. मास्क

कोविड-19 महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है, लेकिन हम में से कई लोग इस बात को भुला चुके हैं। हमें अभी भी सतर्क होकर रहना होगा। हर वक्त मास्क पहनना ज़रूरी है, ताकि हम सुरक्षित रहें। इसके साथ ही वैक्सीनेशन, सेल्फ टेस्टिंग और शारीरिक दूरी बनाना भी बेहद ज़रूरी है।

2. सैनिटाइज़र

सैनिटाइज़र का इस्तेमाल आपको कहीं भी साफ और सुरक्षित रखता है। लेकिन इसके लिए एक अच्छा सैनिटाइज़र ही लें। लोकल सैनिटाइज़र आपके त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3. छाता

चाहे धूप निकली हो या फिर तेज़ बारिश हो रही हो, छाता आपके कई तरह से काम आता है, इसलिए इसे ट्रिप पर ज़रूर ले जाएं। सफर के लिए अलग छाते भी आते हैं, जिनका वज़न हल्का होता है, वे साइज़ में भी छोटे होते हैं।

4. फर्स्ट एड किट

ट्रिप या फिर वीकेंड पर वेकेशन प्लान कर रहे हैं, तो साथ में ज़रूरी दवाइयां या फिर फर्स्ट एड किट ज़रूर रखें। इससे आप छोटी-मोटी चोटों, घाव या फिर सिर या पेट दर्द जैसी दिक्कते होने पर आपको दवाई के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा।

5. सैनिट्री वाइप्स

सफर के दौरान हाइजीन का ख्याल रखना और भी ज़रूरी हो जाता है, इसलिए सैनिट्री वाइप्स ज़रूर रखें। इनको न सिर्फ इस्तेमाल करना आसान होता है बल्कि यह इन्फेक्शन और बैक्टीरिया को दूर भी रखते हैं। सैनिट्री वाइप्स त्वचा के पीएच स्तर को भी बनाए रखते हैं, जिससे स्किन हेल्दी और हाइड्रेटेड रहती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!