नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) के प्रोफेसरों के एक अध्ययन में कार्ड गेम पोकर और रमी खेलने वालों के लिए सकारात्मक खबर आई है। इसके मुताबिक, पोकर और रमी के खेल हैं, चाहे वे आनलाइन खेले जाएं या आफलाइन।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और आटोमेशन के कैडेंस चेयर के प्रोफेसर तपन के. गांधी ने हाल ही में पोकर और रमी खेल को लेकर एक व्यापक अध्ययन किया है। प्रो. गांधी ने कहा कि शोध के दौरान कई ऐसी बातें आईं जिनसे स्पष्ट हुआ कि इन खेलों के लिए वास्तव में एक स्तर की सहज समझ की आवश्यकता होती है, जो खिलाड़ियों की संज्ञानात्मक क्षमताओं के निर्माण में सहायता करती है।

सिर्फ खेल के कौशल पहलू को सीमित नहीं करते हुए हमने देखा कि खिलाड़ी के रचनात्मक कौशल जैसे सामाजिक संकेतों को समझना, उच्च दबाव वाली स्थितियों में निर्णय लेना, स्मृति बनाए रखना और लगातार खेलने के दौरान आगे बढ़ना आदि शामिल हैं।अध्ययन के निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि पोकर और रमी दोनों में जैसे-जैसे उपयोगकर्ता अधिक खेल खेलते हैं, कौशल की दर में सुधार होता है। ये आनलाइन कार्ड गेम के क्षेत्र में विश्लेषण संदेह के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता है।अध्ययन में शामिल आइआइएम कोझिकोड के प्रो. दीपक ध्यानिथी ने कहा, कौशल मौका नहीं, दीर्घकालिक सफलता के पीछे प्रेरक शक्ति है। आनलाइन और आफलाइन दोनों में कौशल सर्वोच्च है, जिससे क्रिकेट, गोल्फ आदि जैसे अन्य खेलों की तरह परिवर्तनशीलता कम हो जाती है, क्योंकि खिलाड़ी चुनौती के लिए आगे बढ़ते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!