नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को 36 ब्रॉडबैंड सैटेलाइट्स के साथ अपने सबसे भारी रॉकेट के सफल लान्चिंग पर बधाई दी। PM मोदी ने कहा कि ये आत्मानिभरता का उदाहरण है और ग्लोबल कामर्शियल मार्केट में भारत की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को बढ़ाता है।

पीएम मोदी ने कहा कि NSIL, IN-स्पेस, इसरो को हमारे सबसे भारी प्रक्षेपण यान LVM3 के सफल प्रक्षेपण के लिए बधाई, जिसमें वैश्विक कनेक्टिविटी के लिए 36 ब्रॉडबैंड सैटेलाइट्स हैं। LVM3 आत्मानिभर्ता का उदाहरण है और वैश्विक वाणिज्यिक लान्च सेवा बाजार में भारत की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को बढ़ाता है।

बता दें कि इसरो ने शनिवार और रविवार की रात 12:07 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से अपने सबसे भारी राकेट में 36 संचार उपग्रहों को लान्च किया।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, एनएसआईएल, इन-स्पेस, इसरो को वैश्विक कनेक्टिविटी के लिए बने 36 वनवेब उपग्रहों के साथ हमारे सबसे भारी प्रक्षेपण यान एलवीएम3 के सफल प्रक्षेपण पर बधाई। LVM3 आत्मानिभर्ता का उदाहरण है और वैश्विक वाणिज्यिक लान्च सेवा बाजार में भारत की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को बढ़ाता है।

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने जीएसएलवी मार्क -3 राकेट लान्च की सफलता के लिए शनिवार सुबह तिरुपति जिले के सुल्लुरपेटा में श्री चेंगलम्मा परमेश्वरी देवी मंदिर में एक विशेष पूजा की। उन्होंने शनिवार शाम को बताया था कि इसरो का राकेट LVM3 एक निजी संचार फर्म वनवेब के 36 उपग्रहों को ले जाएगा। उन्होंने कहा कि 36 ब्राडबैंड सैटेलाइट्स का एक और सेट अगले साल की पहली छमाही में एलवीएम3 द्वारा लान्च किया जाएगा।

इसरो के अध्यक्ष ने बताया, हमने पहले ही (दिवाली) उत्सव शुरू कर दिया है। 36 में से 16 उपग्रह सफलतापूर्वक सुरक्षित रूप से अलग हो गए हैं, और शेष 20 उपग्रहों को अलग कर दिया जाएगा। डेटा थोड़ी देर बाद आएगा और अवलोकन का कार्य चल रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!