PM Modi will today dedicate two new railway lines to the nation, costing Rs 620 crore

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र के ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने यह जानकारी गुरुवार को ही दे दी। इसके अनुसार प्रधानमंत्री मोदी मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद इस अवसर पर उनका संबोधन भी होगा। बयान में कहा गया कि मोदी 18 फरवरी को शाम साढ़े चार बजे ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

जारी किए गए बयान के अनुसार, कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है। देश के उत्तरी और दक्षिणी भाग से आने वाला यातायात कल्याण में जुड़ता है और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटीएम) की ओर चला जाता है। कल्याण और सीएसटीएम के बीच चार रेल मार्गों में से दो ट्रैक धीमी लोकल ट्रेनों के लिए और दो ट्रैक फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए इस्तेमाल किए गए थे। उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त लाइन की योजना बनाई गई थी।

उल्लेखनीय है कि ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेल लाइन लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई हैं और इसमें 1.4 किलोमीटर लंबा रेल फ्लाईओवर, तीन प्रमुख पुल, 21 छोटे पुल शामिल हैं। ये लाइन मुंबई में उपनगरीय रेलगाड़ियों के यातायात के साथ लंबी दूरी की रेलगाड़ियों के यातायात में रुकावट को काफी हद तक दूर कर देंगी। इससे शहर में 36 नयी उपनगरीय ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!