कोरिया: सड़क पर वांछित अनुशासन एवं सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने, बाजार में सड़क पर दिख रही अव्यवस्था एवं सड़क दुर्घटनाओ की मृत्यु में कमी लाने के उद्देश्य से कोरिया पुलिस द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सतत कार्यवाही की जा रही है। विगत लगभग एक माह में जिले भर में यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध चालानी कार्यवाही की गई है। इसी के साथ यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रतिदिन एमव्ही एक्ट की कार्यवाही जारी है। यातायात नियमों का पालन न करने के कारण विभिन्न प्रकार की सड़क दुर्घटनाऐं होती रहती है, इससे जान-माल की क्षति भी होती है एवं सड़क के माध्यम से कई आपराधिक गतिविधियाँ भी होने की संभावना बनी रहती है। इसके अलावा शहर में अवैध रूप से पार्किंग के कारण आवागमन बाधित होता है, यातायात व्यवस्था बाधित होने के कारण आमजनों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कोरिया पुलिस वरिष्ठ कार्यालयों द्वारा समय समय पर प्राप्त मौखिक एवं लिखित निर्देशों के अनुरूप यातायात के नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध प्रतिदिन अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है। विगत एक माह में 1749 वाहन चालकों पर 570500 जुर्माना वसूल किया जाकर राजकोष में जमा किया गया है।कोरिया पुलिस के सभी थाना एवं यातायात बैकुंठपुर द्वारा चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट नहीं लगाने, वाहन में रिफ्लेक्टर नहीं होने, वाहन का कागजात नहीं होने, बिना नम्बर प्लेट की गाड़ी होने, प्रेशर हॉर्न का प्रयोग करने, वाहनो में पार्किंग लाइट नहीं होने, दुपहिया वाहन में बिना हेलमेट के चलने, मॉडिफाइड साइलेंसर लगाने, बिना लाइसेंस वाले वाहन चालकों, शराब पीकर वाहन चलाने, नो पार्किंग पर वाहन खड़ी करने, दुपहिया में तीन सवारी होने, मोबाइल पर बात कर वाहन चलाने जैसे अनेक यातायात नियमों का उल्लंघन कर वाहन चालकों पर चालानी कार्यवाही की गई है। जिससे सुदृढ़ यातायात व्यवस्था के साथ आपराधिक गतिविधि पर रोकथाम की जा सके।

कोरिया पुलिस द्वारा जिला अंतर्गत विगत माह मार्च में तीन सवारी वाहन चालने पर कुल 111 प्रकरणों में 37500/-, वाहन के कागजात पेश नहीं करने पर कुल 738 प्रकरणों में 221400 रूपये, यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर कुल 215 प्रकरणों में 64700  रूपये, अवैध रूप से वाहन पार्किंग पर कुल 43 प्रकरणों में 12900 रूपये, बिना नम्बर प्लेट के वाले वाहनो पर कुल 175 प्रकरणों में 52500 रुपये, वाहन पर रिफ्लेक्टिव, पार्किंग एवं अन्य लाईट न होने पर कुल 219 प्रकरणों में 65700  रूपये, बिना सीट बेल्ट के वाहन चालन पर कुल 39 प्रकरणों में 19500  रूपये, बिना रजिस्ट्रेशन वाली वाहन पर कुल 75 प्रकरणों में 22500 रूपये एवं बिना लाइसेंस के वाहन चालने पर कुल 45 प्रकरणों में 13900 रूपये समन शुल्क वसूल किया गया है।इसी के साथ अन्य धाराओं जैसे प्रेशर हॉर्न का प्रयोग करने, मोबाईल फोन पर बात करते हुए वाहन चलाने, वाहन में ब्लैक फ़िल्म लगाने, बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन चलाने, तेज गति से वाहन चालने, प्रदूषण प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं करने एवं आदेशों का पालन नहीं करने के तहत् कुल 89 प्रकरण में 59900 रूपये  की चालानी कार्यवाही भी की गई है। यातायात सुरक्षा के तहत् यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों पर चालानी कार्रवाई कर 05 लाख 70 हजार 05 सौ रूपये वसूल किया गया है। इसी तरह यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कोरिया पुलिस के द्वारा सतत रूप से निरंतर कार्यवाही की जा रही है।

गौरतलब है कि दिनांक 15 जनवरी 2024 से 15 फ़रवरी 2024 तक सड़क सुरक्षा माह मनाया गया था। जो कि सड़क दुर्घटनाओं, चोटों और मौतों की रोकथाम सहित सड़क सुरक्षा मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित रहा। वर्ष 2023 में 155 सड़क दुर्घटनाएं घटित हुई है, जिसमे 77 लोगो की मृत्यु हुई है एवं 92 लोग घायल हुए है। इसी तरह वर्ष 2024 के विगत 03 माह में 53 सड़क दुर्घटनाएं हुई है जिसमे से 27 लोगो की मृत्यु हुई एवं 30 लोग घायल हुए है।जिले की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए कोरिया पुलिस प्रतिबद्ध है। कोरिया पुलिस आमजनों से अपील करती है कि पुलिस का भरपूर सहयोग करें, यातायात नियमों का पालन कर स्वयं एवं राहगीरों को सुरक्षित रखें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!