अंबिकापुर। सरगुज़ा के उदयपुर ने पुलिस ने साइबर ठगी करने वाले 3 आरोपियों को झारखंड से गिरफ्तार किया।पुलिस ने ठगों से साढ़े लाख रुपए के इलेक्ट्रॉनिक्स सामग्री, 06 नग मोबाईल व 01 पीओएस मशीन जब्त किया।

पुलिस ने बताया कि ग्राम रिखी थाना उदयपुर निवासी उमाकांत सिंह ने 3 दिसंबर 2022 को थाना पहुंच केस दर्ज कराया था कि अज्ञात व्यक्ति के द्वारा मोबाइल फोन कर फोनपे नम्बर पर कैस बैक का लालच देकर राशि रिसीव करने के नाम पर 1 लाख 54 हजार 475 रुपए का ठगी फोनपे के माध्यम से किया है। पुलिस ने प्रार्थी के रिपोर्ट पर अज्ञात के धारा 420 व 66 (सी), 66 (डी) आईटी एक्ट के तहत विवेचना में लिया था। वही दूसरे मामले में ग्राम मानिकप्रकाशपुर थाना अंबिकापुर निवासी मंगलू कुजूर ने गांधी नगर थाना पहुंच केस दर्ज कराया था कि मोबाइल नंबर पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन कर बैंक में जमा रकम की विस्तृत जानकारी लेकर 1 लाख 80 हजार रूपय की राशि फिक्स डिपाजिट में से ठगी कर आहरण कर लिया गया हैं। पुलिस ने धारा 420 66 (सी), 66 (डी) के तहत केस दर्ज कर आरोपी की तलाश में जुटी थी। पूर्व मे 01 आरोपी की गिरफ़्तारी हो चुकी थी और एक आरोपी घटना दिनांक से फरार था।

पुलिस ने 12 सदस्यीय टीम गठित कर जिला देवघर झारखण्ड भेजी थी। पुलिस ने पहले प्रकरण में दो आरोपी ग्राम जशडीह जिला झारखंड निवासी अजित कुमार दास व काजल दास व दूसरे प्रकरण में बैंकिग गोपनीय जानकारी प्राप्त कर ठगी करने वाले फरार आरोपी ग्राम मधुपुर देवघर झारखंड निवासी राजीव कुमार रंजन को गिरफ्तार कर कड़ाई से पूछताछ करने पर फोनपे के माध्यम से कैश बैक का लालच देकर एवं गोपनीय बैंकिग जानकारी प्राप्त कर प्राथियों से लाखो की ठगी करना स्वीकार किया। पुलिस ने तीनों आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!