सूरजपुर: पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू के निर्देश पर थाना भटगांव पुलिस ने सोमवार को डीएव्ही पब्लिक स्कूल भटगांव के विद्यार्थियों को घरेलू हिंसा सहित विभिन्न कानूनी पहलू, यातायात नियमों का पालन, साईबर क्राईम से बचाव एवं महिला सुरक्षा से जुड़े पहलुओं पर जानकारी देकर उन्हें जागरूक किया। शिक्षा के क्षेत्र में होनहार छात्रा को सम्मानित किया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के मार्गदर्शन में एसडीओपी अमोलक सिंह, डीएसपी नंदिनी ठाकुर, प्रशिक्षु डीएसपी दीपमाला कुर्रे व थाना प्रभारी शरद चन्द्रा ने विद्यार्थियों को विशेष कर छात्राओं को महिला संबंधी कानून, गुड टच-बैड टच, महिलाओं के अधिकार, छत्तीसगढ़ पुलिस के महिलाओं की सुरक्षा के लिए बहुउपयोगी अभिव्यक्ति ऐप के बारे में जानकारियां दीं। महिला अधिकार की जानकारी प्राप्त कर छात्राएं प्रफुल्लित नजर आईं। बताया कि छात्र-छात्राओं को किसी से डरने की आवश्यकता नहीं है, पुलिस उनकी मदद के लिए हमेशा तत्पर है। पुलिस अधिकारियों ने स्कूली बच्चों को अपना मोबाईल नंबर भी नोट कराया।

विद्यार्थियों को सुरक्षा से जुड़े विषयों के बारे में कराया गया अवगत

थाना प्रभारी भटगांव शरद चन्द्रा ने अध्ययनरत विद्यार्थियों को खुद की सुरक्षा से जुड़े विषयों, चाईल्डसेफ्टी, बाल अपराधों, यातायात नियमों व पुलिस की कार्यप्रणाली के संबंध में जानकारी साझा किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी आपको परेशान करता है तो तत्काल पुलिस को सूचना दें। छात्राओं को अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने और शोषण के प्रति आवाज उठाने की जरूरत है। विद्यार्थियों को उनके अधिकारों संबंधी जानकारी देकर उन्हें महिलाओं के सम्मान करने की बात कही और छात्र-छात्राओं को बिना ड्राईविंग लायसेंस के वाहन न चलाने की समझाईश दिया।

स्कूली बच्चों को साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताए

एसडीओपी प्रतापपुर अमोलक सिंह ने स्कूली बच्चों को साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताए साथ ही मोबाइल-इंटरनेट चलाते समय सावधानी रखने के टिप्स दी। उन्होंने कहा कि चौटिंग एप्स को लॉक कर हम स्वयं को साइबर क्राइम से बचा सकते हैं। सोशल मीडिया का उपयोग सावधानीपूर्वक करने एवं किसी के बहकावे में न आने तथा प्राप्त जानकारियों को अपने परिजना तथा पड़ोस के लोगों तक पहुंचाने कहा।

अभिव्यक्ति महिला सुरक्षा एप की दी गई जानकारी

डीएसपी नंदिनी ठाकुर व प्रशिक्षु डीएसपी दीपमाला कुर्रे ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस के अभिव्यक्ति एप के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी देते हुए बताया कि वे किसी विपरित परिस्थिति, घटना-दुर्घटना की स्थिति में अभिव्यक्ति एप से तुरंत पुलिस की सहायता प्राप्त कर सकते हैं। कानून के संबंध में किसी प्रकार के असमंजस की स्थिति में पुलिस अधिकारी से जानकारी लेने की बात कही। महिला सुरक्षा पर जोर देते हुए कहा कि हमें सदैव जागरूक रहने और घटना घटित होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने अपील की गई।

होनहार छात्रा का हुआ सम्मान

इस कार्यक्रम में जरही निवासी होनहार प्रतिभावान छात्रा कुमार रानी पिता रमेश शर्मा जो डीएव्ही स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने के उपरान्त कड़ी मेहनत के दम पर आईआईटी भिलाई पहुंची और सफलतापूर्वक पढ़ाई पूर्ण किया। इस उपलब्धि पर होनहार छात्रा को पुलिस अधिकारियों ने सम्मानित किया। इस अवसर पर कुमारी रानी ने अध्ययन से जुड़े अपने अनुभवों को साझा किया और विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए मार्गदर्शन देकर प्रोत्साहित कर बताया कि आईआईटी की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद उसे काफी अच्छी सैलरी के साथ एक नामी संस्थान में कार्य करने की जानकारी दी। इस दौरान डीएव्ही पब्लिक स्कूल के प्राचार्य मोनिका मुखर्जी, स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाएं, पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी सहित स्कूली छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!