अम्बिकापुर: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के निर्वाचन में 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता व दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही वोट डालने की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके लिए जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 20 मतदान दलों का गठन किया गया है। इन दलों को मंगलवार को लाइवलीहुड कॉलेज में मास्टर ट्रेनरों के द्वारा मतदान के सम्बंध में जरूरी प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुंदन कुमार ने स्वयं प्रशिक्षण का जायजा लिया। उन्होंने मतदान कर्मियों को प्रेरित करते हुए कहा कि मतदान के दौरान आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है। निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं व दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की जा रही है। जिले में 09 एवं 10 नवम्बर के दिन होम वोटिंग कराई जा रही है। निर्धारित मतदान दिवस के पूर्व यह मतदान किया जा रहा है, आप सभी गम्भीरता के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करें, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारियों को सूचना दें। प्रशिक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील नायक ने सभी को निष्पक्ष और निर्भीक होकर होम वोटिंग की प्रक्रिया करवाने का आह्वान किया। नगर निगम आयुक्त एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अभिषेक कुमार ने मतदान दलों को मतदान प्रक्रिया के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दी और आवश्यक तथ्यों से अवगत कराया। होम वोटिंग के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर फागेश सिन्हा ने प्रशिक्षणार्थियों की शंकाओं का समाधान किया।


उल्लेखनीय है कि होम वोटिंग के लिए कुल 20 टीमें बनाई गई है, प्रत्येक टीम में एक-एक पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी तथा माइक्रो ऑब्जर्वर होंगे। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 09 लुण्ड्रा हेतु 6 दल, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 10 अम्बिकापुर हेतु 8 दल तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 11 सीतापुर हेतु 6 दल बनाए गए हैं। तीनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 172 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता चिन्हांकित हैं, जिनमें 80 वर्ष से अधिक आयु के 141 एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता 31 हैं। गौरतलब है कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 09 लुण्ड्रा में 80 वर्ष से अधिक आयु और योग्य दिव्यांगजन की कुल संख्या 54 है। इसी तरह, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 10 अम्बिकापुर में 72 और विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 11 सीतापुर में 46 मतदाताओं को चिन्हांकित किया गया है जिनके द्वारा होम वोटिंग की जाएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!