अम्बिकापुर: संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण सरगुजा ने बताया है कि शासन के निर्देशानुसार एकल एव शिक्षक विहीन शाला की पूर्ति करने की कार्यवाही की जा रही है। नए सत्र खुलने ने के पहले यह कार्यवाही कर ली जाएगी। कुछ विद्यलयों में दर्ज संख्या के आधार पर शिक्षकों की पदस्थापना स्वीकृत पदों से ज्यादा अवश्य है किंतु शासन के आदेशानुसार एकल शिक्षकीय एवं शिंशक विहीन विद्यालयों में ऐसे सभी शिक्षकों के समायोजन हेतु प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा जाना है।


उन्होंने बताया है कि कई शिक्षक संलग्न स्कूलों में ही अपनी सेवा पुस्तिका को भी पदस्थापना वाले स्कूल में मंगवा लिए है। इसके संबंध में जिन आहरण एवं संवितरण अधिकारियों ने आदेश को अलग-अलग व्याख्या कर ऐसा किया है, उन कर्मचारियों की सूची समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों से मंगाई गई है। जानकारी प्राप्त होने पर ऐसे आहरण संवितरण अधिकारियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। संलग्नीकरण के सम्बन्ध में बताया कि संभाग अंतर्गत समस्त जिले के विकासखंडों में शासन के आदेशानुसार प्राथमिक,पूर्व माध्यमिक, हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में संलग्नीकरण आदेश पूर्व में ही निरस्त कर दिया गया है और संलग्नीकरण शिक्षकां को उनके मूल पदस्थापना में कार्यमुक्त करने कहा गया है। उपरोक्त सभी तथ्यों के संबंध में 25 फरवरी 2022 तक पालन प्रतिवेदन भी सभी जिला शिक्षा अधिकारी से मंगाया गया है। साथ में यह भी निर्देशित किया गया है कि जब तक संलग्न शिक्षक कार्यमुक्त होकर अपने मूल पदस्थापना शाला में कार्यभार ग्रहण नहीं करते है तब तक उनका वेतन किसी भी स्थिति में भुगतान न किया जाए।

विकासखण्ड उदयपुर अंतर्गत संचालित शासकीय हाई स्कूल ललाती में कुल दर्ज संख्या 114 है जबकि पदस्थ शिक्षकों की संख्या 05 है, जिनमें 03 नियमित शिक्षक एवं 02 अतिथि शिक्षक कार्यरत है। इस विद्यालय में कोई भी शिक्षक संलग्न नहीं है। जबकि कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय लुण्ड्रा में दर्ज संख्या 100 है एवं स्वीकृत शिक्षकों के पद 07 है जबकि वहां 05 शिक्षक कार्यरत है एवं कोई भी शिक्षक संलग्न नहीं है। इसी प्रकार हाई स्कूल डकई में व्याख्यताओं के 06 पद स्वीकृत है एवं 06 व्याख्याता पदस्थ है एवं कोई भी शिक्षक संलग्न नहीं है। अम्बिकापुर विकास खण्ड के माध्यमिक शाला बलसेड़ी में दर्ज संख्या 64 है, शिक्षकों के कुल 05 पद स्वीकृत है एवं 05 शिक्षक पदस्थ है एवं कोई भी शिक्षक संलग्न नही है। अम्बिकापुर विकास खण्ड के माध्यमिक शाला बंधियाचुओं में दर्ज संख्या 54 है शिक्षकों के स्वीकृत पद 05 है एवं कार्यरत शिक्षकों की संख्या 06 है एवं कोई भी शिक्षक संलग्न नही है। अम्बिकापुर विकासखंड के पूर्व माध्यमिक शाला गोधनपुर में दर्ज संख्या 46 है एवं स्वीकृत पदों की संख्या 05 जबकि कार्यरत शिक्षकों की संख्या 104 है एवं कोई भी शिक्षक संलग्न नही है। अम्बिकापुर विकासखंड के पूर्व माध्यमिक शाला पुलिस लाईन अम्बिकापुर में दर्ज संख्या 101 है शिक्षकों के स्वीकृत पद 05 है जबकि 05 शिक्षक वहां पदस्थ है एवं कोई भी शिक्षक संलग्न नहीं है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!