अंबिकापुर: सरगुजा जिले में कक्षा 10वीं और 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों हेतु शुक्रवार 24 अगस्त से जिला प्रशासन द्वारा अभिनव पहल करते हुए सरगुजा-30 निःशुल्क आवासीय कोचिंग की शुरुआत की गई। इसके साथ ही नीट व जेईई हेतु निःशुल्क साप्ताहिक कोचिंग का शुभारंभ भी किया गया। शासकीय मल्टीपरपज स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सरगुजा सांसद  चिंतामणि महाराज, लुण्ड्रा विधायक  प्रबोध मिंज, कलेक्टर विलास भोसकर, प्राचार्या सैनिक स्कूल कर्नल रीमा सोबती, स्थानीय जनप्रतिनिधि  आलोक दुबे,  कैलाश मिश्रा,  मुकेश तिवारी सहित जिला स्तरीय अधिकारी शामिल रहे।

बता दें कि सरगुजा-30 निःशुल्क आवासीय कोचिंग का उद्देश्य जिले के कक्षा 10वीं और 12वीं के मेधावी छात्र छात्राओं को विशेष तैयारी कराना है जिससे बोर्ड मेरिट में सरगुजा जिले का प्रदर्शन बेहतर हो। इसके लिए विशेष चयन परीक्षा बीते दिनों आयोजित की गई थी जिसमें से 10वीं के लिए 30 बच्चों और 12वीं के लिए 30 बच्चों का चयन किया गया है। इसी तरह विगत शिक्षा सत्र में 38 दिवसीय नीट कोचिंग के परीक्षा परिणाम को देखते हुए इस वर्ष नीट एवं जेईई की साप्ताहिक कोचिंग कक्षाएं पूरे वर्ष भर संचालित करने का निर्णय लिया गया है।

कोचिंग क्लासेस के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद  चिंतामणि महाराज ने कहा कि शासन के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा बेहतरीन पहल करते हुए छात्र छात्राओं की मदद हेतु कोचिंग की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने कोचिंग क्लास हेतु चयनित सभी शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बेहतर समाज बनाना है तो शिक्षा को आगे बढ़ाना होगा। आज सुविधाओं से संपन्न विद्यालय है। प्रशासन द्वारा विशेष कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है, अब आपकी जिम्मेदारी है पढ़ना। केवल परीक्षा पास करने के लिए ना पढ़ाई की जाए, बल्कि ज्ञान अर्जन और आत्मसात करने के लिए पढ़ाई करें। विद्या धन को न कोई चोरी नहीं कर सकता, बंटवारा कर सकता है, और जितना व्यय करो, उतना बढ़ता है। आज प्रतिस्पर्धा का दौर है। समय का ध्यान रखें। सरगुजा के चहुंमुखी विकास के लिए शासन प्रशासन प्रयासरत है। इस दौरान उन्होंने स्मार्टक्लास की शुरुआत की भी बात कही।
लुण्ड्रा विधायक  प्रबोध मिंज ने सभी शिक्षकों और छात्र छात्राओं को चयन पर बधाई दी। उन्होंने छात्र छात्राओं से कहा कि आपका चयन तो हो गया, पर आगे की मेहनत आपको करनी है। अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होकर आगे बढ़ें। शासन-प्रशासन द्वारा सहयोग एवं सुविधाएं दी जा रही हैं। उम्मीद है कि परिणाम उत्कृष्ट होंगे। उन्होंने सभी को शुभकामनाएं देते हुए जिले और प्रदेश का नाम रोशन करने और उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

कलेक्टर श्री भोसकर ने इस अवसर पर कहा कि शासन के मार्गदर्शन में प्रशासन द्वारा आज जिले के मेधावी छात्र छात्राओं को बेहतर शैक्षणिक वातावरण देने एक प्रयास की शुरुआत हुई है, जिसमें सभी जनप्रतिनिधियों का सक्रिय सहयोग मिला है। प्रशासन एक माध्यम है, यह शासन की ही मंशा है कि आदिवासी बहुल क्षेत्र सरगुजा में प्रतिभावान विद्यार्थियों को बेहतर भविष्य के अवसर मिले। उन्होंने उपस्थित छात्र छात्राओं से अपने छात्र जीवन के अनुभव साझा करते हुए कहा कि यदि जीवन में आगे बढ़ना है तो उसके लिए शिक्षा ही एकमात्र माध्यम है। हमारे बच्चों में प्रतिभा उन्हें बस मार्गदर्शन की आवश्यकता है। उन्होंने नीट और जेईई की तैयारी हेतु चयनित बच्चों से कहा कि ये प्रतिस्पर्धा देश के लाखों विद्यार्थियों से है। एक अच्छा अवसर मिला है, इसके लाभ उठाएं। संघर्ष तो आयेंगे, पर उनसे लड़कर आगे बढ़ना है।

प्राचार्या सैनिक स्कूल कर्नल रीमा सोबती ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि प्रशासन आपके लिए मौजूद है, आपकी जिम्मेदारी इसे सफलता में बदलना है जिससे जिले ही नहीं, प्रदेश और देश का नाम रोशन करें। उन्होंने प्रशासन को छात्र छात्राओं के सहयोग के लिए सराहना की और कोचिंग को एक उत्कृष्ट शुरुआत कहा।इसी तरह स्थानीय जनप्रतिनिधि कैलाश मिश्रा ने इस पहल की सफलता हेतु शुभकामनाएं दी और छात्र छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।  आलोक दुबे ने भी इस अवसर पर प्रशासन की पहल को सराहा और निःशुल्क कोचिंग का लाभ उठाने और सफलता हासिल करने की शुभकामनाएं दीं।
इस अवसर पर नवोदय विद्यालय एवं केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य सहित कोचिंग के लिए चयनित शिक्षक गण एवं  छात्र छात्राएं, उनके पालक गण उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!