रायपुर: राज्य में चुनाव के पहले सीनियर एडिशनल एसपी से लेकर एसआई व सीसी रैंक के 100 से ज्यादा अधिकारियों के प्रमोशन की कागजी प्रक्रिया शुरू हो गई है। अधिकारियों का सर्विस रिकॉर्ड दुरुस्त किया जा रहा है। डीपीसी के लिए कमेटी भी बनाई गई है। चर्चा है कि इस बार आईपीएस अवार्ड के लिए राज्य के 7 सीनियर अधिकारियों का नाम भेजा गया है। इसमें डीएस मरावी, उमेश चौधरी, मनोज खिलारी से लेकर अन्य अधिकारी शामिल हैं। हालांकि अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कितने अफसरों को आईपीएस अवार्ड हो पाएगा। प्रत्याशा में नाम भेज दिए गए हैं।

चुनाव के पहले आईपीएस अफसरों के अलावा फील्ड पुलिसिंग में भी बड़ा बदलाव होगा। शुक्रवार को पुलिस अधीक्षकों का तबादला किया गया है। इसके बाद एडिशनल एसपी, डीएसपी, टीआई और एसआई का तबादला किया जाएगा। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत कई बड़े शहरों में भी एएसपी की पोस्टिंग की तैयारी है। बस्तर में 6-6 साल से अफसर पदस्थ हैं। उन्हें मैदानी इलाके में पोस्टिंग नहीं दी गई है। चर्चा है कि इस साल बस्तर में 3 साल से ज्यादा सेवाएं दे चुके अधिकारियों को वहां से निकाला जाएगा। पिछले चुनाव में जो जिस जिले में रहे हैं या तीन साल से ज्यादा उनकी पोस्टिंग हो गई है। उनका भी तबादला किया जाएगा।

राज्य में 90 अधिकारियों को प्रमोशन देने की तैयारी है। 18 डीएसपी को एएसपी के पद पर प्रमोशन करने की तैयारी है। इंस्पेक्टर के 10, रक्षित निरीक्षक के 5, कंपनी कमांडर के 12 और सब इंस्पेक्टर के 50 पद पर प्रमोशन दिया जाएगा। अफसरों रिटायरमेंट से खाली हुए पदों पर भी भर्ती की जाएगी।कंपनी कमांडर के पद पर ज्यादा प्रमोशन मिलेगा। इस बार बस्तर फाइटर को भी प्रमोशन देकर चुनाव के पहले सरकार बड़ी सौगात देने वाली है। इस बार प्रमोशन प्रक्रिया को लंबा नहीं खींचा जाएगा।

साल के आखिरी नवंबर-दिसंबर में टीआई से डीएसपी के 15 पर भी पदोन्नति होगी। 1998 बैच के टीआई को प्रमोशन का लाभ मिलेगा। इसमें टीआई श्याम सिदार सबसे ऊपर है। हालांकि ओटी लेने वालों को भी प्रमोशन में लाभ मिलेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!