कोरिया: जिले में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के लिए सभी नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतों में स्वच्छता एवं सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बेहतर रैंकिंग के लिए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किए गए हैं, जिनके द्वारा बैठक लेकर जनजागरूकता में सहभागिता निभायी जा रही है।

स्वच्छता सर्वेक्षण में अपनी रैंकिंग में सुधार के लिए सभी नगर निगम चिरमिरी में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन एवं ठोस कचरा का प्रभावी निपटान किया जा रहा है। मोहल्ले और आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए नालों, नालियों की गहन साफ-सफाई सुनिश्चित की जा रही है। साथ ही गली-मोहल्लों में कचरा प्रबंधन का लक्ष्य रख कार्य किया जा रहा है। स्वच्छता दीदीयों के माध्यम से कचरा कलेक्शन, स्त्रोत पृथक्कीकरण, होम कम्पोस्टिंग का भी कार्य सभी नगरीय निकायों में ज़ोर-शोर से जारी है। रोड, सार्वजनिक स्थलों, शौचालयों में सफाई के साथ चौक-चौराहों एवं तिराहों को व्यवस्थित किया गया है। साथ ही रंग-रोगन कर सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि इस वर्ष सर्वेक्षण 7500 अंकों में किया जाएगा। स्वच्छता आंकलन के लिए कई नए मापदंड जोड़े गए हैं। स्वच्छता टीम द्वारा शहरों में जनता से फीडबैक, उनकी राय के माध्यम से आंकलन करेगी। डिजिटल माध्यम से सर्वेक्षण की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!