बलरामपुर: विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये मतगणना 03 दिसम्बर 2023 दिन रविवार को पूर्ण की जावेगी। तत्संबंध में मतगणना स्थल शासकीय लाइवलीहुड कॉलेज भेलवाडीह, बलरामपुर में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये मतगणना के लिये समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है। मतगणना निर्धारित समय प्रातः 8 बजे से प्रारंभ की जावेगी। विधानसभा निर्वाचन लड़ने वाले समस्त अभ्यर्थियों को मतगणना स्थल एवं समय के संबंध में पूर्व सूचना जारी कर दी गई है। मतगणना दिवस को सर्वप्रथम प्रातः 8 बजे पोस्टल बैलेट के मतों की गणना की जावेगी, तद्उपरांत 8ः30 बजे से ईवीएम के मतों की गणना प्रारंभ की जावेगी। विधानसभा 07-रामानुजगंज तथा 08-सामरी के स्ट्रांग रूम प्रातः 7ः30 बजे अभ्यर्थी/अभिकर्ताओं की उपस्थिति में खोला जावेगा।

3 दिसम्बर को प्रातः 6 बजे मतगणना स्थल स्थानांतरित किया जावेगा पोस्टल मत-पत्र

विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिये पोस्टल बैलेट के माध्यम से हुए मतदान तथा सेवा मतदाताओं के द्वारा प्राप्त हुए पोस्टल बैलेट को मतगणना दिवस 03 दिसम्बर 2023 को प्रातः 6 बजे स्ट्रांग रूम जिला कोषालय से मतगणना स्थल लाईवलीहुड कॉलेज भेलवाडीह के लिये भारत निर्वाचन आयोग के सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए स्थानांतरित किया जावेगा। मतपत्रों के स्थानांतरण के समय एवं स्थल की पूर्व सूचना समस्त अभ्यर्थियों को दे दी गई है।

प्रत्येक विधानसभा के लिये 14-14 टेबलों पर होगी मतों की गणना, डाक मत पत्र हेतु पृथक टेबल

विधानसभा क्रमांक 7-रामानुजगंज एवं 8-सामरी के मतगणना हेतु पृथक-पृथक कक्ष में व्यवस्था की गयी है। उक्त दोनों विधानसभा के लिए पृथक-पृथक 14-14 टेबलों पर ईवीएम के मतों की गणना की जावेगी। डाक-मतपत्र हेतु विधानसभा 7-रामानुजगंज के लिये 02 टेबल तथा विधानसभा 8-सामरी के लिये 3 टेबल की व्यवस्था की गयी है। मतगणना का कार्य सर्वप्रथम डाक-मतपत्र की गणना से प्रारंभ किया जावेगा। मतों का टेबुलेशन कार्य पृथक कक्ष में व्यवस्थित किया गया है।प्रत्येक मतगणना हाल में प्रत्येक मतगणना टेबल को वायर मेष के माध्यम से बेरिकेड किया गया है, कोई भी मतगणना अभिकर्ता उक्त बैरिकेड को पार नहीं करेंगें। मतगणना अभिकर्ताओं को मतगणना टेबल पर संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया देखने के लिये सभी यथोचित सुविधाएं प्रदान की जा रही है।

विधानसभा वार मतगणना अभिकर्ताओं को फोटो आई.डी.कार्ड जारी, बिना आई.डी.कार्ड के प्रवेश नहीं
मतगणना अभिकर्ताओं के मतगणना हॉल में प्रवेश तथा निकासी के लिये पृथक-पृथक व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है, सभी अभ्यर्थियों के मतगणना अभिकर्ताओं को विधानसभावार कलर कोड के अनुसार फोटो-युक्त आईडी कार्ड जारी किया गया है। बिना आईडी कार्ड के मतगणना स्थल पर प्रवेश पूर्ण रूप से वर्जित होगा। मतगणना अभिकर्ता पहचान के समर्थन में एक वैकल्पिक पहचान पत्र भी रखेंगें।

मतगणना हॉल में संयमित आचरण के साथ निर्देशों का करें पालन, मोबाइल तथा इलेक्ट्रानिक उपकरण पूर्णतः प्रतिबंधित
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का ने मतगणना हॉल में मतगणना अधिकारियों तथा निर्वाचन अभिकर्ताओं से संयमित व्यवहार तथा मतगणना हॉल के समस्त निर्देशों का पालन करने की अपील की है। मतगणना परिसर में मतगणना एजेंट के लिये मोबाइल, आईपैड, लैपटॉप तथा अन्य समस्त प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे इयरपॉड, स्मार्टवॉच पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है।

मतगणना अभिकर्ताओं को पेन-पेपर कराया जाएगा उपलब्ध
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एक्का ने बताया कि मतगणना अभिकर्ताओं को मतदान की जानकारी नोट करने के लिये जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं यथा पेन, पेंसिल, सादा पेपर, रायटिंग पैड उपलब्ध कराया जाएगा। मतगणना अभिकर्ता को मतगणना स्थल पर मतदान के लिये उपयोग की गई ईवीएम-वीवीपैट की सूची तथा मतदान समाप्ति के उपरांत प्रदान की गयी मतों का लेखा(17सी) ले जाने की अनुमति होगी।

मीडिया प्रतिनिधियों के लिए बनाया गया है मीडिया सेंटर
मतगणना परिसर में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के लिये मीडिया सेंटर बनाया गया है। मतगणना परिसर में केवल उन्हीं मीडिया प्रतिनिधियों को प्रवेश दिया जाएगा, जिन्हे भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा प्राधिकार पत्र जारी किया गया है। मीडिया सेंटर में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पृथक से टेलीफोन कनेक्शन, इंटरनेट, कम्प्यूटर तथा टीवी की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गयी है।

मतगणना के दिन चांदो की ओर आने-जाने वाले वाहनों के लिये मार्ग परिवर्तित
मतगणना दिवस 03 दिसम्बर 2023 दिन रविवार को बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के लिये स्थापित स्ट्रांग रूम तथा मतगणना स्थल लाइवलीहुड कॉलेज भेलवाडीह में मतगणना संपन्न कराई जाएगी। तत्सबंध में उक्त तिथि को बलरामपुर-चांदो मार्ग में मतगणना में लगें अधिकारी/कर्मचारियों के वाहनों को छोड़कर अन्य समस्त वाहनों का प्रवेश पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। बलरामपुर-चांदो मार्ग में वाहनों का संचालन 04 दिसम्बर 2023 से पूर्व की भांति सामान्य तौर पर रहेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!