आशीष कुमार गुप्ता
बतौली/ सेदम: राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों को शासकीय योजना का लाभ दिलाने लाखों रुपए खर्च शासन प्रशासन द्वारा की जा रही है परंतु निर्माण के दौरान सतत निगरानी के अभाव में लाखों रुपए से निर्माण पुल समय अवधि से पहले ही टूट कर क्षतिग्रस्त हो गए हैं जिससे पहाड़ी इलाका में निवासरत पहाड़ी कोरवाओ को आने जाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहे हैं।

गौरतलब है कि विकासखंड बतौली के ग्राम पंचायत गोविंदपुर के खुद की निर्माण एजेंसी में खीराआमा पहाड़ी कोरवापारा जाने हेतु जिला खनिज न्यास मद से 10 लाख की स्वीकृति से वर्ष 2016-17 में पुल का निर्माण किया गया था पुल के निर्माण होने से लगभग 80 घरों में निवासरत पहाड़ी कोरबा परिवारों को राहत मिली थी जिससे आगमन की सुविधा उपरांत राशन अस्पताल जाने हेतु बच्चों को स्कूल जाने का लाभ मिलता था।लेकिन गुणवत्ताहिन निर्माण और पानी से लगातार मिट्टी कटाव के कारण पिछले 3 साल में ही पुल के क्षतिग्रस्त और पूरी तरह टूट जाने से यह मार्ग में बंद हो गया अब समस्या यह है की पुल के टूट जाने से खीराआमा पारा मे निवासरत लोंगो को पुल के अभाव मे एंबुलेंस सहित जरूरी कार्यो के लिए पैदल लंबी दूरी तय करना पड़ेगा इसके साथ ही मरीजो को झेलगी के सहारे ढो कर एंबुलेंस तक ले जानां होगा। समस्या अब भी बरकरार है लेकिन अब तक जनप्रतिनिधियों एवं शासन प्रशासन द्वारा कोई विशेष गया पहल नहीं किया गया है। जिससे भारी बरसात मे पुल पूरी तरह बह जायेगी और गोविंदपुर का यह आश्रित ग्राम पहुँच विहीन हो जायेगा।

राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र पहाड़ी कोरवाओ के लिये शासकीय योजना कागजों पर संचालित हो रही है जिसे आज भी आजादी के 76 वर्षों में कोरबा परिवारों की स्थिति में परिवर्तन नहीं हुआ है और कोई शासकीय कार्य होता भी है तो वह भ्रष्टाचार का भेट चढ़ जाता है।पुल के साथ मिट्टी की सड़क भी पानी मे बह गयी है।जिससे लोंगो को पगडंडी रास्ता का सहारा लेना पड़ रहे हैं।

बतौली जनपद के नव पदस्थ मुख्य कार्यपालन अधिकारी लक्ष्मी नारायण सिदार ने कहा कि मामले की वस्तु स्थिति से अवगत होकर आगे की कार्रवाई की जाएगी गलत लोगों पर कार्रवाई की जाएगी पुल के नवनिर्माण हेतु पहल की जाएगी।

जबकि ग्राम पंचायत गोविंदपुर के सरपंच वीर विजय मिंज ने बताया कि नए पुल के स्वीकृति हेतु प्रस्ताव भेजा गया है जिसमें प्रथम चरण हेतु 20 लाख द्वितीय चरण हेतु 19 लाख राशि हेतु एस्टीमेट बनाया गया है स्वीकृति मिलने पर तत्काल पुल का निर्माण किया जाएगा

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!