नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को अमृत भारत योजना के तहत देश के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 553 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की नींव रखेंगे। इन पर करीब 19 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री इस दौरान 24 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में करीब 1,500 सड़कों पर ओवरब्रिज तथा अंडरब्रिज की नींव भी रखेंगे। इन पर करीब साढ़े 21 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह समारोह 2,000 से अधिक रेलवे स्टेशन और कार्यक्रम स्थलों पर आनलाइन आयोजित किया जाएगा।

पीएम वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि मोदी उत्तर प्रदेश में गोमती नगर स्टेशन (लखनऊ) का भी उद्घाटन करेंगे जिसे करीब 385 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकसित किया गया है। बयान में कहा गया कि अमृत भारत योजना के तहत बनने वाले स्टेशन ‘सिटी सेंटर’ के रूप में काम करेंगे और तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे।इसमें कहा गया है कि ये स्टेशन पर्यावरण और दिव्यांग अनुकूल बनाए जाएंगे और इन इमारतों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा।

पठानकोट-जोगेंद्रनगर ट्रैक पर स्थित पपरोला रेलवे स्टेशन को संवारा जाएगा। यहां एयर कंडीशन रूम बनाए जाएंगे। साथ ही प्लेटफार्म व पार्किंग की व्यवस्था भी जाएगी। राज्यसभा सदस्य इंदु गोस्वामी ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल माध्यम से कार्य का शिलान्यास करेंगे।साथ ही राज्यसभा सदस्य ने वंदे भारत ट्रेन का पठानकोट स्टेशन पर ठहराव के लिए मोदी और रेल मंत्री का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि इसका लाभ कांगड़ा, चंबा, पठानकोट व अन्य क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!