बलरामपुर: विकसित भारत कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मादी के वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन जिला स्तर पर विधानसभा रामानुजगंज के ग्राम पंचायत ताम्बेश्वरनगर व विधानसभा सामरी के शंकरगढ़ में आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से छत्तीसगढ़ की जनता को 34 हजार 400 करोड़ रूपये से अधिक की राशि के विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में भी क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा सड़क, भवन, पुलिया, स्कूल निर्माण कार्य इत्यादि के कुल 23 कार्यों के लिए 14 करोड़ 99 लाख 92 हजार की राशि का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में दोनो विधानसभा के जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में आमनागरिक वर्चुअल रूप से जुड़े रहे।


प्रधानमंत्री ने वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा क्षेत्रों के लाखों परिवारों का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में सभी ने बहुत आशीर्वाद दिया है, इसी का परिणाम है विकसित भारत आपके सामने है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को हमारी सरकार ने बनाया है और इसे हम ही संवारेंगे। विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ की नींव आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर से मजबूत होगी। हम छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का केंद्र बनाना चाहते है। भारत सरकार का लक्ष्य सोलर पावर से बिजली देने के साथ ही उनका बिजली बिल जीरो करने का है। हम पीएम सौर बिजली योजना शुरू की है, इसके तहत छत पर सौर पैनल लगाने सरकार सहायता राशि मदद देगी। हमारी सरकार गरीबों को घर बनाने तेजी से कार्य कर रही है, हर घर जल इस योजना में तेजी लाया जा रहा है। उन्होंने महतारी वंदन योजना के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जो कहती है, कर के दिखाती है। उन्होंने कहा कि आप सब मोदी के परिवार हैं, आपके सपने मोदी का संकल्प है।


कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय ने वर्चुअल रूप से प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी को राज्य के सभी नागरिकों की ओर से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ विकास की ओर अग्रसर है। साथ ही मोदी की गारंटी को हम पूरा करने में हम आगे बढ़ रहे हैं। मोदी की गारंटी के तहत 18 लाख लोगों को आवास स्वीकृत करने के साथ ही किसानों से 21 क्विंटल धान की खरीदी की जा रही है तथा किसानों को प्रति क्विंटल 3100 रूपये दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। जिसके तहत महिलाओं को सालाना 12 हजार रूपये दिया जाएगा। श्री साय ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है तो हमने भी विकसित छत्तीसगढ़ का संकल्प लिया है।


कार्यक्रम के पश्चात् आदिम जाति कल्याण व कृषि मंत्री  रामविचार नेताम ने वर्चुअल रूप से जुड़कर जिले वासियों को बधाई एवम शुभकामनाएं दी। जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों तथा अधिकारियों ने महात्मा गांधी एवं छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया गया। तत्पश्चात् राज्य गीत का गायन किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने संबोधित करते हुए कहा कि हमारा संकल्प विकसित भारत के माध्यम से सभी ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों में 16 दिसम्बर 2023 को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया। विकसित भारत संकल्प शिविर के माध्यम से जिले के समस्त 483 ग्राम पंचायतों में शासन द्वारा उपलब्ध कराये गए वैन के द्वारा ग्रामीणों को विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी वीडियो के माध्यम से अवगत कराया गया। एवं शासकीय योजना से हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया गया। आज स्टॉल के माध्यम से केंद्र, राज्य सरकार योजनाओं को प्रदर्शित करते हुए लाभ देने के साथ ही अन्य लोगो को लाभ लेने प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों ने भी अपना विचार व्यक्त किया। इसके साथ ही पात्र हितग्राहियों को सामग्री का वितरण किया गया।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनपद पंचायत रामचंद्रपुर के उपाध्यक्ष बी.डी. लाल गुप्ता, बलरामपुर जनपद के उपाध्यक्ष  भानुप्रकाश दीक्षित, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह, वनमण्डलाधिकारी  विवेकानन्द झा, गणमान्य नागरिक ओमप्रकाश जायसवाल, दीनानाथ यादव सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। शंकरगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में भी मुख्य अतिथि सामरी विधायक  उद्धेश्वरी पैकरा ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में जिले के हर एक क्षेत्र में विकास के कार्य हो रहे हैं। इस दौरान उन्होंने विभागीय स्टॉलों को अवलोकन किया तथा बच्चों का अन्नप्रशन कराया।

विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित


दोनों कार्यक्रमों में उपस्थित अतिथियों ने विभिन्न योजनाओं के तहत 811 हितग्राहियों को विभिन्न सामग्रियों का वितरण किया गया। जिसमें समाज कल्याण विभाग द्वारा 104 हितग्राहियों को स्टीक, ट्रायसायकल, व्हीलचेयर व परिवार सहायता चेक, स्वास्थ्य विभाग द्वारा 12 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, श्रम विभाग द्वारा 141 हितग्राहियों को प्रसूती सहायता राशि, पशुधन विकास विभाग द्वरा 13 हितग्राहियों को नर बकरा व डेयरी उद्यमिता विकास के तहत राशि, कृषि विभाग द्वारा 30 हितग्राहियों को उड़द मिनी किट, लाइटट्रेप एवं मत्स्य विभाग द्वारा 5 हितग्राहियों को जाल, आईस बॉक्स, उद्यान विभाग द्वारा 24 हितग्राहियों को अनुदान प्रमाण पत्र, प्लास्टिक मल्चिंग, एनआरएलएम द्वारा 410 हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति तथा शिक्षा विभाग द्वारा 70 बच्चों को जाति प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।

विभिन्न विभागों द्वारा लगाया गया स्टॉल


कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय स्टॉल लगाया गया था। जिसमें स्वास्थ्य विभाग, वन, एनआरएलएम, उद्यान, पशुपालन, कृषि, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, उद्योग, खाद्य, लोक सेवा केन्द्र, समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास, जिला अग्रणी बैंक, स्कूल शिक्षा, श्रम तथा परिवहन विभाग द्वारा स्टॉल लगाया गया था। जिसके द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!