{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":["local"],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

आशीष

बतौली: सरगुजा के बतौली विकासखंड में नल जल योजना सफेद हाथी साबित हो रही है। करोड़ों रुपये के काम में ठेकेदार मालामाल हो रहे हैं और केंद्रीय सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना भ्रष्टाचार के कगार पर है, जहां ठेकेदारों की मनमानी जारी है।गौरतलब है कि विकासखंड बतौली में पिछले तीन वर्षों से नल जल योजना पर काम चल रहा है, लेकिन विडंबना यह है कि केंद्रीय शासन द्वारा करोड़ों की राशि खर्च की गई है, फिर भी जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। भरी बरसात के बावजूद ग्रामीण प्यासे हैं और पेयजल के लिए तरस रहे हैं।

अधिकारी ठेकोदारो पर मेहरबान

अधिकारियों की लापरवाही का नतीजा यह है कि कहीं ठेकेदारों ने टंकी बनाई है तो कहीं टंकी अधूरी है। कहीं चबूतरा निर्माण कर पानी का स्टैंड लगाया गया है, तो कहीं नल जल योजना के केवल कोरम पूरा करने के लिए भरी बरसात में बिना टंकी का निर्माण किए पाइप बिछाने के लिए सड़क के साइड सोल्डर को खोद डाला गया है। करोड़ों रुपये खर्च करने के बावजूद पानी नहीं मिल रहा है। कुल मिलाकर, केंद्रीय शासन की महत्वाकांक्षी और जनकल्याणकारी योजना सही मॉनिटरिंग के अभाव में क्षेत्रवासियों को लाभ नहीं पहुंचा पा रही है।

सड़क के साइड सोल्डर को खोदने विभाग से लेनी पड़ती है अनुमति

नल जल योजना में नियमों की खुली धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री सड़क और राज्य हाईवे की खुदाई बिना अनुमति के ठेकेदारों द्वारा की गई है। ताजा मामला ग्राम पंचायत घोघरा का है, जहां ठेकेदार ने बिना टंकी का निर्माण किए ही राज्य हाईवे और प्रधानमंत्री सड़क को खोद डाला है।

इस सम्बन्ध में लोक निर्माण विभाग के एसडीओ निखिल लकड़ा ने बताया कि पीएचई विभाग द्वारा सड़क खुदाई का परमिशन नहीं लिया गया है जांच उपरांत विभाग के ऊपर कारवाई की जाएगी

नल जल योजना बना शो पीस

बतौली विकासखंड के पोकसरी, सुवारपारा, बासेन, खड़धोवा, देवरी, घोघरा, मंगारी, कपाटबहरी, बालमपुर, मानपुर, शिलमा, बिलासपुर सहित कई ग्राम पंचायतों में नल जल योजना केवल नाम मात्र रह गई है। विकासखंड के बतौली, कुनकुरी, और गोविंदपुर में ही नल जल योजना शुरू हो सकी है, जबकि बाकी जगहों पर इसका निर्माण अभी जारी है।

बरसात के मौसम में भी पानी के लिए ग्रामीण जन तरस रहे है

पूरे बतौली ब्लॉक में गर्मी के दिनों में पानी की समस्या तो थी ही, लेकिन बरसात के मौसम में भी ग्रामीणजन पानी को तरस रहे हैं। जमीनी स्तर पर अब भी कई हैंडपंप खराब हैं, जैसे सेदम उराँवपारा का हैंडपंप, आगनबाड़ी का हैंडपंप, ग्राम सल्याडीह स्कूल का हैंडपंप, और ग्राम बासेन के खालपारा पथरई का हैंडपंप, इसके साथ ही कई अन्य हैंडपंप भी खराब हैं।

सौर ऊर्जा से संचालित हैंडपंप में भी ग्रामीणों को घंटों पानी के लिए इंतजार करना पड़ता है, खासकर बरसात के मौसम में सोलर ऊर्जा से संचालित पंप में खासी परेशानी होती है।

इस संबंध में बतौली पीएचई अधिकारी कपिल वर्मा ने बताया कि जहां-जहां हैंडपंप खराब हैं, वहां सुधार कार्य जारी है। बतौली ब्लॉक में सभी जगहों पर नल जल योजना के कार्य किए जाएंगे। शासन की यह महत्वाकांक्षी योजना हर घर तक जल पहुंचाने का निश्चय किया गया है, हालांकि कार्य में लेटलतीफी हो रही है। कहीं राशि की समस्या और छोटे ठेकेदारों को परेशानी हो रही है, लेकिन बाकी जगहों पर कार्य प्रगति पर है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!