बलरामपुर: संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना तथा विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की, बैठक में उन्होंने कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों से सभी विभागीय अधिकारियों को अवगत कराते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने गोधन न्याय योजना की विस्तृत समीक्षा करते हुए गोधन न्याय योजनांतर्गत स्वीकृत गौठानों के निर्माण कार्य, गोबर खरीदी, वर्मी टैंक भराव, तैयार वर्मी कम्पोस्ट के विक्रय की जानकारी प्रतिदिन उपलब्ध कराने को कहा। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को शेष गौठान निर्माण हेतु राजस्व की जमीन को ही चिन्हांकित करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से स्वीकृत गौठानों में निर्माण कार्य अगले तीन दिवस में प्रारंभ करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने गौठानों में गोबर खरीदी की जानकारी लेते हुए गोबर विक्रय हेतु पंजीकृत पशुपालकों से संपर्क कर प्रतिदिन सभी गौठानों में गोबर खरीदी करने को कहा। उन्होंने गौठान में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कृषि, उद्यानिकी व वन विभाग के अधिकारियों को वर्मी कम्पोस्ट का उठाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने गौठानों में संचालित मल्टीएक्टिविटी की जानकारी लेते हुए सक्रिय गौठानों में महिला स्व-सहायता समूह की आमदनी बढ़ाने हेतु एक ही समूह को एक से अधिक मल्टीएक्टिविटी से जोड़ने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। कलेक्टर ने पशुधन विकास विभाग के अधिकारी से अगले एक सप्ताह में गोमूत्र के क्रय में वृद्धि करने तथा गौ-मूत्र से निर्मित उत्पाद जीवामृत एवं ब्रह्मास्त्र को आम किसानों तक उपलब्ध कराने को कहा, ताकि आम किसान इसका उपयोग कर सके।

बैठक में उन्होंने कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार जिले में ऐसे पटवारी जो एक ही हल्के में 3 साल से अधिक समय अवधि से पदस्थ हो, उन्हें तत्काल प्रभाव से अन्य पटवारी हल्के में पदस्थ करने के निर्देश दिए, इसके साथ ही उन्होंने कौन-कौन से पटवारी कब से किस हल्के में पदस्थ हैं की जानकारी निर्धारित वेबसाइट में ऑनलाइन अपलोड करने को कहा। कलेक्टर ने पूरे प्रदेश सहित जिले में 15 नवम्बर से शुरू होने वाले मानस गायन प्रतियोगिता के लिए जिले के सभी इच्छुक रामायण मंडली समितियों का जल्द से जल्द पंजीयन करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व अधिकारियों, शिक्षा विभाग के अधिकारी सहित संबंधित अधिकारियों को जाति प्रमाण पत्र बनाये जाने की प्रक्रिया को अनावश्यक रूप से लंबित ना रखते हुए जाति प्रमाण पत्र बनाना सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिले के चार नगरीय निकाय कुसमी, राजपुर, बलरामपुर व वाड्रफनगर में शासकीय जमीनों को नजूल घोषित करने हेतु शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये। उन्होंने जिले में स्थापित सभी कृष्ण कुंज की देख-रेख की जिम्मेदारी वन विभाग को करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने मनरेगा के अंतर्गत लंबित मजदूरी का शीघ्र भुगतान कर ऑनलाईन एंट्री करने को कहा। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभागवार लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनका जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने अवैध प्लाटिंग, धान खरीदी की तैयारी, नरवा के कार्य, मनरेगा, हमर लैब के कार्य, लोक सेवा गारंटी, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, धन्वन्तरी योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, सी मार्ट, आयुष्मान भारत योजना सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रीता यादव, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ व आर.एन.पाण्डेय, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी, सर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!