अंबिकापुर: कलेक्टर  विलास भोसकर की अध्यक्षता में संपन्न हुई समय सीमा की बैठक में मतगणना की तैयारियों सहित पीएम जनमन योजना की समीक्षा की गई। बैठक में 4 जून को होने वाली मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की गई और संबंधित अधिकारियों को सभी तैयारियां शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

इस बैठक में पीएम जनमन के तहत पहाड़ी कोरवा बसाहटों में आवास, सड़क, स्वास्थ्य सुविधाओं, राशन, पेंशन, पेयजल आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु जारी कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों के बेहतरी के लिए किए जा रहे कार्यों निरंतर प्रगति के लिए नोडल अधिकारी लगातार अपने स्तर पर मॉनिटरिंग करें।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि जिले में 199 पीवीटीजी बसाहटें हैं। इनमें महिलाओं और बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए निःशुल्क हेल्थ कैंप अभियान के रूप में चलाया जाए जिससे इन्हें कुपोषण मुक्त किया जा सके। इस अभियान में सीईओ जनपद पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग आपसी समन्वय के साथ काम करेंगे। उन्होंने  हेल्थ कैंप में विभिन्न महत्वपूर्ण टीकाकरण, दवाइयों की उपलब्धता, स्वास्थ्य जांच और परामर्श को शामिल करने कहा है। ये हेल्थ कैंप 4-5 पीवीटीजी बसाहटों का क्लस्टर बनाते हुए आयोजित किए जाएंगे।

इसी तरह कलेक्टर ने कहा कि पंचायत स्तर पर संचालित शासकीय कार्यों की मॉनिटरिंग करने के लिए जिले और ब्लॉक के अधिकारियों को पंचायत नोडल बनाया जायेगा। ये पंचायत नोडल अपने प्रभार के पंचायतों में जाकर कार्यों की जानकारी लेंगे और प्रगति की रिपोर्ट कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!