अंबिकापुर: कलेक्टर विलास भोस्कर बुधवार को उदयपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत बेलदगी के आश्रित ग्राम अलगा और ग्राम पंचायत भकुरमा पहुंचे। इन ग्रामों में निवासरत पीवीटीजी समुदाय को प्रधानमंत्री जनमन योजना से जोड़कर विभिन्न योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया जा रहा है। इसी कड़ी में अलगा और भकूरमा में कैंप लगाकर पीवीटीजी लोगों के आधार कार्ड और आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक में खाते भी खोले जा रहे हैं। कलेक्टर ने ग्रामीणों के साथ बैठकर गांव में योजनाओं के लाभ, राशन वितरण, आंगनबाड़ी केंद्रों में जाने सहित पेयजल उपलब्धता आदि की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पीवीटीजी बहुल क्षेत्रों में सप्ताह में एक दिन स्वास्थ्य शिविर अवश्य लगाया जाए जिससे नियमित रूप से उन्हें स्वास्थ्य जांच आदि का लाभ मिलता रहे। दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को पंचायत मुख्यालय से गांव तक पीडीएस के तहत राशन सामग्री लाने में सुविधा के लिए सुविधा अनुरूप वाहन की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने लोगों से सीधे बात कर उनसे फीडबैक लिया और अधिकारियों को उनकी मदद और आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने निर्देशित किया।

कलेक्टर ने केदमा धान खरीदी केंद्र का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर श्री भोस्कर ने उदयपुर विकासखण्ड के अंतर्गत आने वाले आदिम जाति धान खरीदी केंद्र का केदमा का भी औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने धान तौलाई, धान के रख-रखाव और उठाव की जानकारी समिति प्रबंधक से ली। साथ ही कलेक्टर ने किसानों से मुलाकात कर सरकार की ओर से मिलने वाली योजनाओं और सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने धान समिति प्रबंधक को शासन की ओर किसानों को मिलने वाली सुविधाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका छात्रावास का किया निरीक्षण
कलेक्टर ने लखनपुर विकासखण्ड के अंतर्गत आने वाले कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका छात्रावास का भी निरीक्षण किया और बच्चियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर ने आवासीय परिसर में बालिकाओं को मिलने वाली सुविधाओं को निरीक्षण करते हुए परिसर में संचालित स्कूल की छात्राओं से सीधे बात की। कलेक्टर को अपने बीच देखकर छात्राओं में काफी उत्साह देखने को मिला। स्कूल की छात्राओं ने कलेक्टर से सिविल सर्विस की तैयारी को लेकर सवाल किया, जिस पर कलेक्टर ने बड़े ही सहज भाव से स्कूल की बालिकाओं को अपना अनुभव बताया

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!