नई दिल्ली: मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के कारण अगले सप्ताह राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अति भीषण चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ धीरे-धीरे उत्तर दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है. इसके 16 जून को सुबह के समय तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप पाकिस्तान तट की ओर पहुंचने की प्रबल संभावना है.

इसके अनुसार उपरोक्त तंत्र के प्रभाव से 14-15 जून को राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है. इस दौरान जोधपुर व उदयपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम केंद्र के मुताबिक 16-17 मई को राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

इस बीच शनिवार को राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़ व चुरू जिलों में कहीं कहीं बारिश के बीच राज्य में गर्मी का प्रकोप जारी रहा. . राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली का अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री ज्यादा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के अनुसार, शहर में न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है.

मौसम कार्यालय ने दिल्ली में रविवार को दिन के समय तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान जताया है. साथ ही, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 43 तथा 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा कि सापेक्षिक आर्द्रता 38 और 49 प्रतिशत के बीच रही.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, शात सात बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘मध्यम’ श्रेणी में 140 दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को “अच्छा”, 51 से 100 के बीच “संतोषजनक”, 101 से 200 के बीच “मध्यम”, 201 से 300 के बीच “खराब”, 301 से 400 के बीच “बहुत खराब”, और 401 से 500 के बीच “गंभीर” माना जाता है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!