रायपुर: चक्रवात के प्रभाव से बीते दो दिनों से रायपुर सहित छत्‍तीसगढ़ में हो रही हल्की बारिश ने ठिठुरन बढ़ा दी है और दोपहर में भी लोगों को स्वेटर, जैकेट पहनकर निकलना पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार आठ दिसंबर से मौसम साफ होना शुरू होगा। अगले चार दिनों में अधिकतम तापमान में छह डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी और न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि न्यूनतम तापमान गिरने से प्रदेश में ठिठुरन और बढ़ने वाली है। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में ठंड ज्यादा पड़ने की उम्मीद है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बीते दो दिनों से हो रही बारिश के चलते खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचेगा। खड़ी फसलों के लिए यह बारिश काफी नुकसानदायक है। मंगलवार की भांति बुधवार को भी रायपुर सहित प्रदेश भर में सुबह से ही बादल छाने के साथ ही रुक-रुक कर बारिश होती रही। बारिश के चलते दोपहर के वक्त भी ठंड में बढ़ोतरी हो गई। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि शुक्रवार आठ दिसंबर से मौसम खुलना शुरू हो जाएगा और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी व न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी।

रायपुर का अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज कियागया,जो सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियसरहा,जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। प्रदेश भर में पेंड्रा रोड में न्यूनतम तापमान 16.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरुवार को भी रायपुर में बारिश होने और बादल छाने की संभावना है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!