नई दिल्ली: अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में अधूरे काम को फिर से शुरू करने की तैयारी अब चल रही है। मंदिर के पश्चिमी हिस्से में फिर से दो टावर क्रेनें लगाई जा रही हैं, जबकि कर्मचारी 15 फरवरी को साइट पर वापस आ जाएंगे। राम मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने कहा, ‘मंदिर की पहली मंजिल का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब, दूसरी मंजिल और शिखर के लिए काम फिर से शुरू होगा, इसके लिए हमने तैयारी कर ली है।

एलएंडटी ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण 15 जनवरी से राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे निर्माण कार्य को रोक दिया था और सभी श्रमिकों को एक महीने की छुट्टी दे दी थी। अधिकारियों ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा के पूरा होने के बाद, श्रमिकों को काम पूरा करने के लिए वापस बुलाया गया है। राम मंदिर निर्माण से जुड़े मार्बल विशेषज्ञ और मुख्य विक्रेता रोहित भाटिया ने कहा कि मजदूर 15 फरवरी को काम पर लौट आएंगे, राम जन्मभूमि परिसर में लगी मशीनों को दोबारा जोड़ने का काम शुरू हो गया है। निर्माण स्थल पर लगभग 3,500 श्रमिकों को लगाया गया है।


बता दें कि 22 जनवरी को नए मंदिर में रामलला के विराजमान होते ही भक्तों का रेला भी उमड़ पड़ा है। रोजाना करीब दो लाख श्रद्धालु रामलला के दरबार पहुंच रहे हैं। इस वजह से भी मंदिर में निर्माण कार्य को रोका गया है। प्राण प्रतिष्ठा के चलते निर्माण कार्य में लगीं मशीनों को हटा दिया गया था अब उन्हें फिर से इंस्टाल किया जाने लगा है। एलएंडटी के मजदूर भी एक सप्ताह में वापस आ जाएंगे, इसके बाद ही काम गति पकड़ेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!