अम्बिकापुर: आषाढ के प्रथम दिवस के अवसर पर प्रति वर्ष की भांति विकासखण्ड उदयपुर के रामगढ़ में स्थित विश्व की प्राचीनतम नाट्य शाला में दो दिवसीय “रामगढ महोत्सव“ का आयोजन 22 एवं 23 जून 2024 को किया जाना है। इसके सम्बन्ध में मंगलवार को जिला कलेक्टर सभाकक्ष में  बैठक आयोजित की गई। बैठक में महोत्सव की तैयारियों,कार्यक्रम की रूपरेखा,शोध संगोष्ठी, कवि सम्मेलन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। बैठक में उपस्थित जिला स्तरीय पुरातत्व समिति के सदस्यों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी अपने विचार रखे एवं महोत्सव के सम्बन्ध में अपने सुझाव दिए।

इस अवसर पर जिला स्तरीय अधिकारियों को रामगढ़ महोत्सव के सम्बन्ध में शोध संगोष्ठी, कवि सम्मेलन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी के साथ कार्यक्रम स्थल की साज-सज्जा, बैठक व्यवस्था, स्टॉल व्यवस्था, बिजली व्यवस्था, टेंट, पेयजल, सुरक्षा व्यवस्था  सहित अन्य तैयारियों के लिए जरूरी निर्देश दिए गए। बैठक में प्रभारी कलेक्टर  सुनील नायक, एएसपी श्री अमोलक सिंह,अपर कलेक्टर  ए एल ध्रुव, नगर निगम आयुक्त  प्रकाश सिंह राजपूत, पर्यटन नोडल डॉ मोहन साहू एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। इसके साथ ही जिला स्तरीय पुरातत्व समिति के सदस्यों में  करता राम गुप्ता,  आलोक दुबे,  कृष्णानन्द तिवारी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों में  विनोद हर्ष,  अजय चतुर्वेदी,  प्रदीप पांडेय व अन्य उपस्थित रहे।

ये होंगे आयोजन-

बैठक में बताया गया कि रामगढ़ महोत्सव में प्रथम दिवस पर राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी एवं स्थानीय कवियों का कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।दूसरे दिन स्कूली बच्चों एवं स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां सहित बाह्य कलाकारों द्वारा भी प्रस्तुति दी जाएंगी। वहीं विभागीय स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

शोध संगोष्ठी में शोध वाचन के लिए 18 जून तक कर सकते हैं प्रेषित-

रामगढ़ महोत्सव के प्रथम दिवस पर राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी का आयोजन किया गया है शोध संगोष्ठी में शोध वाचन के लिए राष्ट्रीय स्तर से कोई भी विद्वान साहित्यकार अपना शोध 18 जून 2024 को शाम 5ः00 बजे तक प्रस्तावित शोध विषय “रामगिरी से लेकर यक्ष की अलकापुरी तक  मेघों के जाने का मुख्य मार्ग ,रामगढ़“ पर अपना शोध zss.surguja@gmail.com मेल आईडी में प्रेषित कर सकते हैं साथ ही  कलेक्टर सरगुजा के नाम से अधीक्षक या जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण कार्यालय में भी जमा किया जा सकता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!