अंबिकापुर: मैनपाट विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी पहाड़ी कोरवा बस्ती घोराघाट के पहुँच विहीन बसाहटों में पहुचकर पालकों से बात किया। उन्हें अपने बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय भेजने प्रेरित किया। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी ने पहाड़ी कोरवा पालकों को शाशन की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया । साथ ही यह भी बताया कि उनके बच्चे किस तरह पढ़ लिख कर नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही उनको बताया कि शासन उनके बेहतरी के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है अगर बच्चे शिक्षित हो तो योजनाओं का लाभ सही तरीके से पा सकते हैं। इन पालकों के परिचितों के नौकरी कर रहे पहाड़ी कोरवा शिक्षकों के बारे में बताया। पालकों को जागरूक हो कर बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रतिदिन विद्यालय भेजने का आग्रह किया। इस दौरान विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी ने सुखल साय, अमर साय , फागुन राम , विफल साय, सोमारू राम के घर जाकर उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया।

औचक निरीक्षण के क्रम में मैनपाट बी ई ओ योगेश शाही मैनपाट के दुर्गम व पहुँच विहीन पहाड़ी कोरवा बस्तियों मे पहुचें। इस दौरान सबसे पहले प्रा शा चोरकीपानी व मा शा चोरकीपानी का निरीक्षण किया। जहाँ निर्माणाधीन मा शा भवन को देखा।

ग्रामीणों ने बताया कि गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य कराया जा रहा है। साथ ही निर्माणाधीन दीवार को हिला कर भी देखा।जिससे दीवार की गुणवत्ता काफी कमजोर थी।विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों को निर्देशित किया कि बच्चों को निर्माणाधीन भवन से दूर रखेंगे। साथ ही शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु निर्देशित किया।इसके बाद प्रा शा सारुजोबा पहुँचे । जहां बच्चों की उपस्थिति न्यून थी। इस पर प्रा शा के शिक्षक घुनेश्वर राम व संकुल समन्वयक के साथ पालक सम्पर्क हेतु बस्तियों में पहुचें। गौरतलब है प्रा शा सारुजोबा में पहाड़ी कोरवा परिवारों के ही बच्चे अध्धयनरत है। साथ ही पहाड़ी कोरवा परिवारों की बसाहटें दुर्गम व पहुँचविहीन जगहों पर जंगल के अंदर है। उन बस्तियों में पहुँचकर बी ई ओ के पालक सम्पर्क उपरांत पालकों ने प्रतिदिन अपने बच्चों को विद्यालय भेजने की बात कही।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!