{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"resize":1,"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

सूरजपुर: कलेक्टर  रोहित व्यास की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज मां बागेश्वरी देवी लोक न्यास कुदरगढ़ के विकास के रोडमैप को लेकर ट्रस्ट व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक रखी गयी थी। बैठक में ट्रस्ट निर्माण समिति के अध्यक्ष  भीमसेन अग्रवाल, भुवन भास्कर प्रताप सिंह (मेला अध्यक्ष), जिला पंचायत सीईओ  कमलेश नंदिनी साहू, एचडीएफसी बैंक के ब्रांच मैनेजर  नीरज सिन्हा व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। जिनके साथ श्रद्धालुओं व पर्यटकों के सुविधा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। जिसमें जल प्रबंधन को लेकर पुख्ता इंतजाम किए जाने के निर्देश पीएचई विभाग को दिए गए। जिसमें कलेक्टर ने पंप से पानी ऊपर चढ़ने की व्यवस्था और उसके संचालन के लिए एक ऑपरेटर नियुक्त करने के निर्देश संबंधितों को दिए। बेहतर बिजली प्रबंध के लिए क्रेडा को सोलर स्थापित करने के निर्देश दिए। मंदिर के लिए चढ़ने व उतरने वाले मार्ग में शेड निर्मित कर विश्राम स्थल व पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर कलेक्टर के द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये गए। इसके साथ ही दर्शन के लिये निर्मित असमतल व अनियमित सीढ़ियों के लेवलिंग, पुराने भवन व दुकानों की मरम्मत, नवीन धर्मशाला व दुकान व मंदिर की चढ़ाई से पूर्व, उसके आसपास के क्षेत्र में रोड के दोनों ओर पौधारोपण पर चर्चा एवं विचार विमर्श किया गया।

बैठक में मंदिर के आय और व्यय पर भी चर्चा हुई। जिसमें मां बागेश्वरी देवी लोक न्यास कुदरगढ़ चैत्र नवरात्रि मार्च-अप्रैल 2024 में विभिन्न मदों से आय, 2024 में लोक न्यास ट्रस्ट के आय का विवरण व चैत्र नवरात्रि मेला में व्यय की जानकारी प्रस्तुत की गयी।

बैठक में कलेक्टर ने जनमानस की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सीएसआर के तहत बेहतर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश एचडीएफसी के ब्रांच मैनेजर को दिये। बैठक में एचडीएफसी के ब्रांच मैनेजर ने बताया कि सीएसआर के तहत उनके द्वारा भक्तगणों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, मंदिर के लाइव दर्शन की व्यवस्था की जायेगी, ताकि ऐसे श्रद्धालु जो कि दर्शन के लिये ऊपर पहुँच कर दर्शन नहीं कर सकते, वो अपने स्थान से ही कुदरगढ़ी माता के दर्शन कर सकें। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को दान के लिए डिजिटल पेमेंट का ऑप्शन भी दिया जायेगा, जिसके लिए ’’क्यू आर’’ मंदिर स्थल पर लगाये जायेंगें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!