अम्बिकापुर :करमा महोत्सव की तैयारी के सम्बन्ध में सरगुजा सम्भागायुक्त  जी.आर.चुरेन्द्र ने गुरुवार को जिला कलेक्टरेट के एनआईसी कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्भाग के समस्त जिलों के कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक ली।

बैठक में उन्होंने कहा कि राज्य की जनजातीय संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से करमा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि महोत्सव का आयोजन ग्राम पंचायत, विकासखण्ड, जिला तथा राज्य स्तर पर किया जाना है। ग्राम एवं विकासखण्ड स्तर के आयोजन सम्बन्धित जिले में किए जाएंगे, वहीं जिला एवं राज्य स्तर का आयोजन सरगुजा जिले के अम्बिकापुर में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम एवं विकासखण्ड स्तर के आयोजन के लिए सभी जिले अभी से तैयारी शुरू कर लें। आयोजन के दौरान उत्सव का माहौल हो, सभी आयुवर्ग के लोगों को इसमें शामिल करें, स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित कर कार्यक्रम को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि सभी स्तरों में निर्णायक समिति बना ली जाए।

बैठक में आयुक्त  चुरेन्द्र ने कहा कि जिला एवं राज्य स्तर का आयोजन सरगुजा जिले के अम्बिकापुर में किया जाएगा। विकासखण्ड स्तर के चयनित प्रतिभागी जिला स्तर में अपनी प्रस्तुति देंगे, जिसके बाद जिला स्तर के चयनित प्रतिभागी राज्य स्तर में हिस्सा लेंगे। उन्होंने सभी जिले के कलेक्टर को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रतिभागियों के आवागमन सहित अन्य व्यवस्थाओं की तैयारी पूर्व में सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर आयोजित होने वाले महोत्सव कार्यक्रम के सुचारू एवं सफल संचालन हेतु राज्य स्तर पर आयोजन समिति का गठन किया गया है। उन्होंने राज्य स्तर के कार्यक्रम के लिए आयोजन स्थल के सम्बन्ध में चर्चा के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं पर विस्तृत चर्चा की। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े सभी जिलों के कलेक्टर से आयोजन के सम्बन्ध में सुझाव भी लिए गए। इस दौरान एनआईसी कक्ष में  कलेक्टर  विलास भोसकर, सीईओ जिला पंचायत  नूतन कंवर, उपायुक्त प्रणव सिंह, उपायुक्त आरके खूंटे सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!