अम्बिकापुर: सरगुजा जिले में जिला खनिज संस्थान न्यास के तहत कराये गये विविध कार्यों के अवलोकन हेतु डीएमएफ एवं पीएमकेकेकेवाई के क्षेत्रीय समन्वयक नीरज मुखर्जी दो दिवसीय सरगुजा प्रवास पर रहे। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों के द्वारा डीएमएफ मद से कराये गये जिले में नवाचारी गतिविधियों पर आधारित कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने डीएमएफ मद अंतर्गत कराये गये कार्यों में उदयपुर विकासखण्ड के स्वामी आत्मानंद स्कूल में निर्मित अतिरिक्त कक्ष एवं मध्यान्ह भोजन हॉल के साथ हाईटेक लैब का अवलोकन किया। इसी के साथ कोविड काल के दौरान स्वास्थ्य सुविधा को बढ़ाने हेतु ऑक्सीजन प्लांट स्थापना अंतर्गत प्रदाय किये गये जनरेटर सेट का भी आकस्मिक अवलोकन किया। उन्होंने उदयपुर विकासखण्ड के दूरस्थ ग्राम पंचायत रिखी में डीएमएफ मद से स्थापित पोहा मिल का भी अवलोकन किया। ग्राम रिखी की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं पूरी ऊर्जा के साथ पोहा बना रही रही है। उन्होंने महिलाओं से चर्चा कर कच्चा माल पैकिंग एवं मार्केटिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त की। समूह की महिलाओं के द्वारा किये जा रहे पोहा निर्माण की उन्होंने काफी सराहना की। उदयपुर विकासखण्ड के रामगढ़ में निर्मित किये जा रहे रामवनगमन पर्यटन परिपथ अंतर्गत डीएमएफ मद अंतर्गत निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया।
विकासखण्ड लखनपुर में उद्यान विभाग के माध्यम से ड्रिप पद्धति द्वारा सोलर मल्चिंग के माध्यम से किये जा रहे सब्जी उत्पादन का अवलोकन करते हुये समूह की महिलाओं से चर्चा कर पूरी प्रक्रिया को समझा व जाना। इसी कड़ी में गौठान कुंवरपुर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा किये जा रहे मत्स्य उत्पादन का अवलोकन कर उनसे जानकारी प्राप्त की। समूह की महिलाओं ने मछली पालन की पूरी क्रियाविधि व लाभांश के बारे में उन्हें बताया। श्री मुखर्जी ने महिलाओं के द्वारा डीएमएफ़ मद से सहायता प्राप्त उक्त कार्य की प्रशंसा की व अन्य समूह के लिए अनुकरणीय बताया। उल्लेखनीय है कि एकता स्वयं सहायता समूह ने अब तक लगभग 07 लाख रुपये का लाभांश मछली पालन से प्राप्त किया है।

डीएमएफ के रिजनल कोऑर्डिनेटर नीरज मुखर्जी ने जिले में किये जा रहे डीएमएफ मद अंतर्गत कार्यों का फीडबैक कलेक्टर सरगुजा कुंदन कुमार से भी साझा किया। उन्होंने कार्यों की गुणवत्ता की सराहना की। श्री मुखर्जी ने सरगुजा प्रवास के दौरान डीएमएफ मद से मां महामाया एयरपोर्ट में कराये गये निर्माण कार्य और विकासखण्ड लुण्ड्रा के बटवाही गौठान में स्वयं सहायता समूह द्वारा गोबर पेंट निर्माण का अवलोकन किया। उन्होंने समूह की महिलाओं से गोबर से पेट के निर्माण से लेकर पैकिंग व मार्केटिंग तक की जानकारी प्राप्त की। जिले में संचालित सी मार्ट व ग्राम सकालो में मां भवानी स्वयं सहायता समूह द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये निर्मित किये जा रहे पेपर बैग ईकाई का अवलोकन किया। श्री मुखर्जी ने जिला प्रशासन के नवाचारी पहल की प्रशंसा की।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर एएल ध्रुवए जिला परियोजना अधिकारी गिरीश गुप्ता, डीएमएफ शाखा से दीपेश सिन्हा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी संबंधित जनपद पंचायत एवं विभागीय अधिकारी उपसंचालक उद्यान एवं उपसंचालक मत्स्य विभाग व एनआरएलएम की टीम उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!